Logo
  • July 13, 2024
  • Last Update June 22, 2024 7:38 am
  • Noida

कहीं compromised पासवर्ड का इस्तेमाल तो नहीं कर रहे हैं आप, जानिए

कहीं compromised पासवर्ड का इस्तेमाल तो नहीं कर रहे हैं आप, जानिए

सालों से टेक पंडित पासवर्ड तकनीक को बदलने की बात कर रहे हैं, लेकिन अभी तक हम पासवर्ड का ही इस्तेमाल कर रहे हैं. इनमें से ज्यादातर पासवर्ड उन सभी डिवाइसों, ऐप्स, सेवाओं और वेबसाइटों के लिए हैं जिन पर हम नियमित रूप से जाते हैं. इतना ही नहीं एक मजबूत और सुरक्षित पासवर्ड बनाने के बावजूद उनमें सेंध लग जाती है. दुर्भाग्य से एक compromised पासवर्ड होने के नतीजे काफी भयानक हो सकते हैं. इसलिए आपको समय-समय पर छेड़छाड़ किए गए पासवर्ड की एक्टिवली जांच करनी चाहिए.

हालांकि, अब आप यब पता लग सकते हैं कि क्या आप अपने फोन या कंप्यूटर पर कोई ऐसे पासवर्ड यूज कर रहे हैं, जो कभी हैक हो सकता है? तो चलिए अब आपको बताते हैं कि आप कैसे जान जा सकते हैं कि आपका पासवर्ड compromised है.

वेबसाइट करती है सूचित
अब कई वेबसाइट्स हैं जो आपको सूचित करती है कि किसी ने आपका पासवर्ड बदल दिया है. हैकर्स क्रैक किए गए पासवर्ड के साथ एक्सेस प्राप्त करने के बाद किसी वेबसाइट या सर्विस के पासवर्ड को बदलने का प्रयास कर सकते हैं. ऐसे में कई वेबसाइटें पासवर्ड बदलने के बाद एक पुष्टिकरण ईमेल भेजती हैं, या आपसे सेकेंड फैक्टर ऑथनटिकेशन की पुष्टि के लिए कहती हैं. यदि आपको पासवर्ड परिवर्तन के बारे में सूचित किया जाता है, तो आपके पासवर्ड के साथ छेड़छाड़ किए जाने की संभावना है और आपको अपने अकाउंट की सुरक्षा के लिए तेजी से एक्शन लेना चाहिए.

अकाउंट में हो रहा है बदलाव
अगर आप किसी वेबसाइट या अकाउंट में ऐसा बदलाव देखते हैं जो आपने नहीं किया. यदि कोई हैकर आपके किसी अकाउंट में प्रवेश कर लेता है, तो आपको ऐसे परिवर्तन दिखाई दे सकते हैं जो आपने स्वयं नहीं किए थे. यदि ऐसा है, तो हैकर से पहले अपना पासवर्ड बदल दें.

इस दिवाली घर लेकर आएं दमदार फीचर्स से लैस ये प्रीमियम स्मार्ट टीवी

HIBP वेबसाइट पर करें चेक
इसके अलावा Microsoft executive ट्रॉय हंट Have I Been Pwned (HIBP) नामक एक वेबसाइट संचालित करता है. आप इस पर भी अपना पासवर्ड चेक कर सकते हैं और जान सकते हैं कि क्या आपके पास कोई compromised किया गया अकाउंट है. यह आपकी सिक्योरिटी चेक करने का एक तेज, आसान और सुरक्षित तरीका है.

मैक, विंडोज, आईफोन और एंड्रॉयड टूल से करें चेक
इतना ही नहीं आपको नियमित रूप से अपने मैक, विंडोज, आईफोन या एंड्रॉयड में मौजूद टूल का उपयोग करके अपने पासवर्ड की जांच करनी चाहिए. आपको यह जांच स्वयं करने की आवश्यकता है क्योंकि यह ऑटोमैटिक नहीं है.

किसी दोस्त या परिवार वाले ने दी है सूचना
अगर कोई आपको बताता है कि आपको हैक कर लिया गया है. यदि कोई मित्र, सहकर्मी या परिवार का सदस्य आपको सूचित करता है कि उन्हें आपके किसी अकाउंट से कुछ असामान्य प्राप्त हुआ है या आपने ऑनलाइन अजीब व्यवहार देखा है, तो अपने आप को हैक किया हुआ मानें और तुरंत चेक करें कि क्या आप अपने खाते तक एक्सेस कर सकते हैं और पासवर्ड बदल सकते हैं.

editor
I am a journalist. having experiance of more than 5 years.

Related Articles