Logo
  • July 13, 2024
  • Last Update June 22, 2024 7:38 am
  • Noida

Nasal Spray, बढ़ते कोरोना मामलों के बीच कोविड-19 के नेजल टीके को मंजूरी

Nasal Spray, बढ़ते कोरोना मामलों के बीच कोविड-19 के नेजल टीके को मंजूरी

Nasal Spray, चीन में कोरोना (Covid Cases in China) के बढ़ते मामले को देखते हुए केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) ने 18 साल और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए नेजल टीके को मंजूरी दे दी है। वहीं CoWIN ऐप पर आज शाम से इस टीके की उपलब्धता के बारे में जानकारी मिल सकेगी।

पीएम मोदी ने एक दिन पहले कोरोना समीक्षा बैठक की थी, जिसके बाद सरकार ने फैसला लेते हुए इंट्रानेजल वैक्सीन मंजूरी दे दी है। भारत बायोटेक (Bharat Biotech) के नेजल वैक्सीन (Nasal Vaccine) को बूस्टर खुराक के तौर पर आज से इस्तेमाल की इजाजत दे दी गई है।

Covid New Variant : प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग सतर्क, एडवाइजरी जारी, मास्क पर जोर

एक लिखित जवाब में राज्यसभा में पवार ने कहा कि टीका 28 दिनों के अंतराल में 0.5 मिलीलीटर की दो खुराक में दिया जाना है। इस टीके को नाक के माध्यम से लिया जाता है।

आपको बता दें कि इस साल पांच सितंबर को रिकोम्बिनेंट नेजल (नाक से लेने वाले) कोविड-19 टीके को मंजूरी दी गई थी।

UP Transport Department की लापरवाही, वाहन स्वामी रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट के कारण हो रहे परेशान

पवार ने कहा कि टीका मैत्री कार्यक्रम के तहत भारत ने 90 से अधिक देशों को अनुदान, वाणिज्यिक निर्यात या वैश्विक टीका गठबंधन कोवैक्स के माध्यम से टीके की आपूर्ति की है।

टीकाकरण अभियान की सफलता के पीछे CoWIN ऐप को माना जाता है। वैक्सीन की उपलब्धता के बारे में रियल टाइम जानकारी देने वाले इस ऐप के जरिए लोग अपना स्लॉट बुक करवाने में काफी सहायता पाते थे।

editor

Related Articles