देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज भारत के नए संसद भवन का उद्घाटन किया। इस नए भवन को वास्तुकला के साथ ही हर तरह से संपन्न और विकसित भवन बनाया गया है।

भारत के नए संसद भवन के अलावा, अगर पुराने भवन की बात की जाए, तो वह भी दुनिया के सबसे खूबसूरत संसद भवनों में शामिल था। पुराने भवन का डिजाइन कई विकसित देशों के संसद भवन को टक्कर देता था।

भारत का नया संसद भवन को इस तरह से तैयार किया गया है कि इसको अगले कई दशकों तक बिना कोई बदलाव किए इस्तेमाल किया जा सके

ब्रिटेन स्थित पैलेस ऑफ वेस्टमिंस्टर दुनियाभर में सभी सांसदों का मूल माना जाता है। इस पार्लियामेंट हाउस को चार्ल्स बेरी और ऑगस्टस वेल्बी पुगिन ने डिजाइन किया था। दुनियाभर के कई सैलानियों को इस भवन की खूबसूरती ने आकर्षित किया है।

रोमानिया के संसद भवन को दुनिया की चौथी सबसे बड़ी इमारत माना जाता है। इसे 1984 से 1997 तक के 13 सालों के लंबे इंतजार के बाद बनाया गया था।

दुनिया की सबसे खूबसूरत इमारतों में शुमार बुडापेस्ट का संसद भवन यूरोप के सबसे पुराने विधायी भवनों में से एक है। इसका निर्माण 1885 में शुरू हुआ और 1902 तक इसकी संरचना पूरी हो गई थी

स्कॉटलैंड का संसद भवन बेहद खूबसूरत है। इस भवन में कई इमारतें हैं, जो एक-दूसरे से बिल्कुल अलग है। इस पार्लियामेंट का नक्शा एक आर्किटेक एनरिक मिरालस ने बनाया था।

जर्मनी का संसद भवन 'रैहस्टाग' का भवन भी काफी खूबसूरत है। जर्मनी की राजधानी बर्लिन में स्थित इस भवन का निर्माण साल 1884 में शुरू हुआ था और यह 1894 में बनकर तैयार हो गया था। हालांकि, हिटलर के दौर से बाद इस भवन में काफी बदलाव किए गए थे।