Logo
  • July 25, 2024
  • Last Update July 25, 2024 2:05 pm
  • Noida

Asrani in Sholey : अंग्रेजों के जमाने के जेलर ने बताया किरदार का हिटलर कनेक्शन, एक्टिंग स्कूलों में आज भी आती है हिटलर की आवाज

Asrani in Sholey : अंग्रेजों के जमाने के जेलर ने बताया किरदार का हिटलर कनेक्शन, एक्टिंग स्कूलों में आज भी आती है हिटलर की आवाज

Asrani in Sholey : 47 साल पहले जब सदाबहार अभिनेता असरानी ने ‘हम अंग्रेजों के जमाने के जेलर हैं’! डायलॉग बोला था तो किसी को अंदाजा भी नहीं था कि ये मिसाल बन जाएगा। 1975 की एक्शन ड्रामा ‘शोले’ का यह संवाद आज भी याद किया जाता है और इसका बहुत श्रेय मशहूर कॉमेडियन असरानी को जाता है, जिन्होंने इसे अमर बना दिया। उन्होंने एडॉल्फ हिटलर की नकल अपने अनोखे अंदाज में की और अभिनेता को याद है कि कैसे तानाशाह ने उनकी भूमिका को प्रभावित किया।

अपने किरदार के बारे में बात करते हुए असरानी ने कहा, “जब मुझे ‘शोले’ में जेलर की भूमिका के लिए साइन किया गया, तो पटकथा लेखक सलीम-जावेद और निर्देशक रमेश सिप्पी ने मुझे द्वितीय विश्व युद्ध के बारे में एक किताब दी, जिसमें 15-20 तस्वीरें थीं।” असरानी, अब 82 साल के हैं और उन्होंने कई फिल्मों में काम किया है और ‘आज की ताजा खबर’, ‘प्रेम नगर’, ‘चुपके चुपके’, ‘छोटी सी बात’, ‘रफू चक्कर’, ‘बालिका बधू’, ‘फकीरा’ और ‘पति पत्नी और वो’ में अपनी हास्य भूमिकाओं के लिए जाने जाते हैं। ।

हालांकि, वह ‘शोले’ में जेलर के अपने चरित्र के कारण सबसे लोकप्रिय हुए। उन्होंने कई फिल्मों में सहायक भूमिकाएं भी निभाईं और 1977 की फिल्म ‘चला मुरारी हीरो बनने’ और 1979 में रिलीज हुई ‘सलाम मेमसाब’ में मुख्य अभिनेता के रूप में दिखाई दिए, दोनों का निर्देशन उन्हीं ने किया था।

वह जेलर के अपने लोकप्रिय चरित्र के बारे में और कहते हैं, “बहुत से लोग यह नहीं जानते हैं, लेकिन दुनिया भर के अभिनय स्कूलों में प्रशिक्षण उद्देश्यों के लिए हिटलर की आवाज दर्ज की गई है। हिटलर की आवाज इतनी प्रभावशाली थी कि वह जर्मन सेना को अपना जीवन बलिदान करने के लिए प्रेरित कर सकता था। मैंने जेलर के अपने किरदार के साथ ‘शोले’ में हिटलर के सार को हास्यपूर्ण तरीके से जीवित रखने की कोशिश की।”

असरानी कॉमेडी पर आधारित रियलिटी सीरीज ‘द कपिल शर्मा शो’ में शक्ति कपूर, पेंटल और टीकू तलसानिया के साथ दिखाई दे रहे हैं। ‘द कपिल शर्मा शो’ सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन पर प्रसारित होता है।

–आईएएनएस

Related Articles