Logo
  • April 15, 2024
  • Last Update April 12, 2024 4:42 pm
  • Noida

जी-20 समिट में शामिल होंगे चीनी राष्ट्रपति Xi Jinping , क्या पीएम मोदी से होगी मुलाकात?

जी-20 समिट में शामिल होंगे चीनी राष्ट्रपति Xi Jinping , क्या पीएम मोदी से होगी मुलाकात?

चीन के राष्ट्रपति Xi Jinping 14 से 17 नवंबर तक इंडोनेशिया के बाली शहर में होने वाले G20 नेताओं के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। पहले शी जिनपिंग के समिट में हिस्सा लेने पर संशय था लेकिन शुक्रवार को चीन के विदेश मंत्रालय ने राष्ट्रपति के इंडोनेशिया जाने की घोषणा की है। जी-20 समिट में हिस्सा लेने वाले शी जिनपिंग अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन समेत कई देशों के नेताओं के सात वार्ता करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी जी-20 समिट में हिस्सा लेंगे। ऐसे में अब यह चर्चा तेज हो गई है क्या बाली में पीएम मोदी और शी जिनपिंग के बीच कोई मुलाकात हो सकती है या नहीं।

हालांकि, पीएम मोदी और शी जिनपिंग के बीच मुलाकात होगी या नहीं इसे लेकर दोनों देशों की ओर से कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने गुरुवार को बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17वें जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए 14 से 16 नवंबर तक इंडोनेशिया के बाली के दौरे पर रहेंगे।

बागची ने आगे कहा कि पीएम मोदी इंडोनेशिया में अन्य देशों के राष्ट्र अध्यक्षों के साथ भी मुलाकात करेंगे। पीएम मोदी किस-किस देश के राष्ट्र अध्यक्षों से मिलेंगे इस संबंध में उन्होंने कोई जानकारी नहीं दी।

1990 के बाद से Shinzo Abe 5वें लीडर जिन पर चली गोली

पिछले महीने सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (CPC) के पांच साल में एक बार होने वाली कांग्रेस के महासचिव के रूप में कार्यकाल के लिए चुने जाने के बाद शी जिनपिंग की यह पहली विदेश यात्रा होगी। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने हुआ चुनयिंग ने कहा कि जी-20 सम्मेलन से इतर शी जिनपिंग फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रो, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, सेनेगल के राष्ट्रपति मैकी साल, अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टों सहित नेताओं के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे।

 

editor
I am a journalist. having experiance of more than 5 years.

Related Articles