Logo
  • July 25, 2024
  • Last Update July 25, 2024 2:05 pm
  • Noida

India China Border पर तनाव : अरुणाचल के Tawang में PLA के सैनिकों को खदेड़ा गया, कई घायल

India China Border पर तनाव : अरुणाचल के Tawang में PLA के सैनिकों को खदेड़ा गया, कई घायल

India China Border पर तनाव की खबर है। अरुणाचल प्रदेश के Tawang में पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) के सैनिकों को भारतीय सेना के जवानों ने खदेड़ा। कई सैनिकों के घायल होने की सूचना है। समाचार एजेंसी ANI की रिपोर्ट के मुताबिक अरुणाचल प्रदेश के तवांग में फ्लैशपॉइंट पर 300 से अधिक चीनी सैनिक आपस में भिड़ गए। भारतीय पक्ष की तुलना में चीनी सैनिकों को अधिक चोट आने की खबर है।

रिपोर्ट के मुताबिक अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में शुक्रवार को आमने-सामने के क्षेत्र में तैनात भारतीय सैनिकों ने चीनी सैनिकों और घायल चीनी सैनिकों की संख्या का करारा जवाब दिया। सूत्रों ने सोमवार को बताया कि झड़प में भारतीय सैनिकों से कहीं ज्यादा चीनी पक्ष की संख्या रही। उन्होंने कहा कि चीनी लगभग 300 सैनिकों के साथ पूरी तरह से तैयार होकर आए थे, लेकिन उन्होंने भारतीय पक्ष के अच्छी तरह से तैयार होने की उम्मीद नहीं की थी।

सूत्रों ने पहले कहा था कि तवांग सेक्टर में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच आमने-सामने होने से दोनों पक्षों के कुछ सैनिकों को मामूली चोटें आईं। दोनों पक्ष तुरंत क्षेत्र से हट गए। उन्होंने कहा कि 9 दिसंबर, 2022 को पीएलए के सैनिक अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में एलएसी के पास पहुंचे। भारतीय सैनिकों ने दृढ़ता से चीनी सैनिकों का मुकाबला किया।

India China Border पर तवांग में तनाव पर ANI के सूत्रों ने कहा, घटना के बाद क्षेत्र में भारत के कमांडर ने शांति बहाल करने के लिए संरचित तंत्र के अनुसार इस मुद्दे पर चर्चा करने के लिए अपने समकक्ष के साथ फ्लैग मीटिंग की। सूत्रों ने कहा कि अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में एलएसी के पास के कुछ क्षेत्रों में अलग-अलग धारणा वाले क्षेत्र हैं। दोनों पक्ष अपने दावे की नियंत्रण रेखा तक गश्त करते हैं। 2006 से ही यह चलन चला आ रहा है।

Related Articles