Logo
  • April 15, 2024
  • Last Update April 12, 2024 4:42 pm
  • Noida

कोरोना प्रतिबंधों से परेशान चीनी लोगों की आवाज बना मिथुन का ‘Jimmy Jimmy’ गाना, लेकिन बदल दिए लिरिक्स

कोरोना प्रतिबंधों से परेशान चीनी लोगों की आवाज बना मिथुन का ‘Jimmy Jimmy’ गाना, लेकिन बदल दिए लिरिक्स

चीन में 2019 के अंत में कोरोना का सबसे पहला मामला सामने आया था। लेकिन करीब तीन साल बाद भी दुनिया के सबसे ज्यादा आबादी वाले देश में कोरोना बुरी तरह से लोगों के जीवन को प्रभावित कर रहा है। जिनपिंग सरकार के सख्त प्रतिबंधों से परेशान लोग विरोध का नया नया तरीका अपना रहे हैं।चीन में इस समय मिथुन चक्रवर्ती की फिल्म का एक गाना खूब सुपरहिट हो रहा है।

दरअसल 1982 में रिलीज हुई मिथुन चक्रवर्ती की फिल्म डिस्को डांसर के सुपरहिट ट्रैक को चीनी लोग विरोध के तौर पर इस्तेमाल कर रहे हैं। सरकार के सख्त कोविड-19 प्रतिबंधों के विरोध में चीन में शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म पर डिस्को डांसर के कई वीडियो देखे गए हैं।

फिल्म डिस्को डांसर का क्लासिक सॉन्ग ‘Jimmy Jimmy आजा आजा’ लॉकडाउन और कोविड प्रतिबंधों से परेशान चीनी नागरिकों के लिए आवाज बन गया है। लोग गाने पर डांस कर रहे हैं.. गा रहे हैं और प्रतिबंधों के खिलाफ अपना असंतोष प्रकट कर रहे हैं। डिस्को डांसर के इस गाने को बप्पी लाहिरी ने संगीत दिया था और पार्वती खान ने गाया था। अब इसे चीनी भाषा में लोग अपनी तरह से गा रहे हैं। मंदारिन भाषा में लिप्सिंग करते हुए चीनी लोग ‘गिव मी राइस’ (जी मी – Jie mi) कहते हैं।

ठप पड़ेंगी ट्रेनें, बिजली को तरसेंगे लोग, Pakistan को बर्बादी की कगार पर ले आया चीन

गाने को मंदारिन में ट्रांसलेट भी किया जा रहा है। जिसका अंग्रेजी में अर्थ है, “गिव मी राइस? हू कैन गिव मी राइस? आई रन आउट ऑफ इट। नो नीड टू गिव मच राइस, माय फैमिली हैज ऑनली ए फ्यू मेंबर्स।” इसे इस तौर पर देखा जा रहा है जैसे लोग अपनी सरकार से कठोर प्रतिबंधों को हटाने के लिए अपील कर रहे हों। लोगों का कहना है कि इलाके में केवल मुट्ठी भर कोरोना मामले होने के बावजूद पूरा का पूरा शहर सील कर दिया जाता है।

editor
I am a journalist. having experiance of more than 5 years.

Related Articles