Logo
  • July 25, 2024
  • Last Update July 25, 2024 2:05 pm
  • Noida

एक नए फेस-बेस्ड सर्च टूल की टेस्टिंग कर रही है Google

एक नए फेस-बेस्ड सर्च टूल की टेस्टिंग कर रही है Google

Google Photos का इस्तेमाल दुनियाभर में फोटो स्टोरेज के लिए किया जाता है. स्टोरेज के अलावा इसमें यूजर्स को कई शानदार फीचर्स भी मिलते हैं. इन फीचर्स की मदद से आप अपनी फोटो को एडिट कर सकते हैं. इसके अलावा आप Google Photos से अपने फोटोज को शेयर भी कर सकते हैं. अब गूगल इसमें एक और नया फीचर जोड़ने वाली है. इसकी मदद से यूजर्स अपने फोटो को आसानी से सर्च कर सकेंगे. जानकारी के मुताबिक Google Photos एक नए फेस-बेस्ड सर्च टूल की टेस्टिंग कर रही है. इस टूल की मदद से यूजर्स किसी भी फोटो को आसानी से और जल्द सर्च कर सकेंगे.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कंपनी फोटोज ऐप में एक जैसे रिजल्ट को सर्च करने के लिए कंपनी Google Lens को एक नए शॉर्टकट ऑप्शन के साथ रिप्लेस करेगी. तस्वीरों को करता है सर्च फिलहाल यूजर्स को फोटो देखते समय स्क्रीन के सबसे नीचे Google Lens का ऑप्शन मिलता है. बता दें कि गूगल लेंस टेक्स्ट की जगह फोटो का यूज करके उससे मिलती -झुलती फोटो सर्च करने में मदद करता है. इतना ही नहीं यह आपकी पुरानी तस्वीरों पर लिखे टेक्सट को ट्रांसलेट भी करता यह नया बटन यूजर्स को पुराने फोटो को फिर से देखने का ऑप्शन भी देता है.

कैसे काम करेगा फीचर?
यूजर्स जब Google Photos में नए फीचर का इस्तेमाल ऐसी तस्वीर पर करेंगे, जिसमें ककई फेस है तो यह उसमें मौजूद लोगों की अन्य फोटोज सर्च करेगा. इतना ही नहीं नए बटन की मदद से यूजर्स संबंधित फोटो के साथ मेमोरी लेन में भी आसानी से पहुंच सकेंगे.

नारी तू नारायणी ! Samsung first woman boss, ली यंग ही सैमसंग की पहली महिला अध्यक्ष

इस नए टूल से फोटो में मौजूद अन्य व्यक्ति की दूसरी तस्वीरों को भी सर्च करना आसान हो जाएगा. तस्वीर में मौजूद लोगों की तस्वीरें करेगा सर्च अगर आप किसी मल्टीपल फेस वाली फोटो पर इस टूल का यूज करेंगे तो यह फीचर उस फोटो में मौजूद लोगों की दूसरी तस्वीरों को सर्च करेगा.

हालांकि, अगर कोई यूजर उसी फोटो में किसी ऑब्जेक्ट पर टैप करता है, तो आपको यह Google लेंस ऐप पर ले जाया जाएगा. कब रोलआउट होगा फीचर इस फीचर को गूगल सभी यूजर्स के लिए कब तक रोल आउट करेगी, फिलहाल इस बारे में जानकारी नहीं है. हालांकि, उम्मीद है कि कंपनी इस संबंध जल्द कोई ऑफिशियल घोषणा कर सकती है.

editor
I am a journalist. having experiance of more than 5 years.

Related Articles