Logo
  • July 13, 2024
  • Last Update June 22, 2024 7:38 am
  • Noida

South Africa vs Netherlands T20 WC: ‘चोकर्स’ का तमगा फिर मिला द. अफ्रीका को, नीदरलैंड से हारकर टूर्नामेंट से हुई बाहर

South Africa vs Netherlands T20 WC: ‘चोकर्स’ का तमगा फिर मिला द. अफ्रीका को, नीदरलैंड से हारकर टूर्नामेंट से हुई बाहर

South Africa vs Netherlands T20 WC: दक्षिण अफ्रीका की टीम नीदरलैंड के खिलाफ एक अहम मुकाबले में उलटफेर का शिकार हो गई है। नीदरलैंड ने ग्रुप 1 के अपने आखिरी मैच में दक्षिण अफ्रीका को 13 रन से हराकर ये मैच जीता। जोकि अफ्रीका के खिलाफ टीम की पहली जीत है। इस हार के साथ दक्षिण अफ्रीका की टीम टूर्नामेंट से बाहर हो गई है। वहीं भारतीय टीम को इसका फायदा पहुंचा है। टीम 6 अंक के साथ टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंच गई है। हालांकि भारत को अपना आखिरी मुकाबला जिम्बाब्वे से खेलना है, जोकि आज ही खेला जाएगा।

दक्षिण अफ्रीका की टीम एक बार फिर टी20 वर्ल्ड कप में चौकर्स साबित हुई हैं। पिछले कई वर्ल्ड कप में मजबूत टीम के साथ उतरने के बावजूद टीम कभी बारिश की वजह से तो कभी उलटफेर का शिकार होने के कारण टूर्नामेंट से बाहर हुई है।

भारतीय टीम सेमीफाइनल में जगह बनाने वाली तीसरी टीम बन गई है। टी20 वर्ल्ड कप की पहली दो सेमीफाइनलिस्ट टीम का फैसला ग्रुप-1 से हो चुका है। इंग्लैंड और न्यूजीलैंड ने अंतिम-4 में प्रवेश कर लिया है।

अफ्रीका ने मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी नीदरलैंड को सलामी बल्लेबाज स्टीफन ने शानदार शुरुआत दिलाई है। टीम ने पावरप्ले के 6 ओवर में बिना विकेट खोए 48 रन बना लिए हैं। अच्छी शुरुआत के बाद स्टीफन पवेलियन लौट गए हैं। उन्होंने 30 गेंद में 37 रन बनाए। अफ्रीका के गेंदबाजों ने शुरुआती ओवरों में ज्यादा रन खर्च किए, लेकिन बीच के ओवरों में कसी गेंदबाजी करते हुए मैच में वापसी की है। नीदरलैंड की टीम ने 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 158 रन बनाए हैं।

अफ्रीका को सेमीफाइनल में जगह बनानी है तो उसे इस मैच को हर हाल में जीतना होगा अगर नीदरलैंड उसे हरा देती है तो पाकिस्तान की टीम सेमीफाइनल में पहुंचने के करीब पहुंच जाएगी। सुपर संडे को कुल तीन मैच खेले जाएंगे और हर एक मैच रोमांच से भरपूर होगा। दरअसल, ग्रुप-2 से सेमीफाइनल में पहुंचने की 6 में से चार टीमें दावेदार हैं। भारत, पाकिस्तान समेत साउथ अफ्रीका और बांग्लादेश रविवार को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए पूरा जोर लगाएगी।

इसी वर्ल्ड कप में फिर हो सकता है India बनाम पाकिस्तान मुकाबला, सीधे फाइनल में जंग के बन रहे समीकरण

दक्षिण अफ्रीका की टीम के ग्रुप 2 में 4 मैचों में 2 जीत के साथ पांच अंक है और इस समय वह अंक तालिका में दूसरे स्थान पर कायम है। नीदरलैंड्स पर जीत के साथ साउथ अफ्रीका ग्रुप-2 से सेमीफाइनल में प्रवेश करने वाली पहली टीम बन जाएगी। वहीं अगर नीदरलैंड बड़ा उलटफेर करने में कामयाब रहती है तो इन दोनों टीमों का टी20 वर्ल्ड कप में सफर यहीं समाप्त हो जाएगा।

editor
I am a journalist. having experiance of more than 5 years.

Related Articles