Logo
  • April 15, 2024
  • Last Update April 12, 2024 4:42 pm
  • Noida

Symptoms of Diabetes : बढ़ते शुगर लेवल के इन संकेतों को कहीं आप तो नहीं कर रहे इग्नोर?

Symptoms of Diabetes : बढ़ते शुगर लेवल के इन संकेतों को कहीं आप तो नहीं कर रहे इग्नोर?

Symptoms of Diabetes: डायबिटीज इन दिनों एक कॉमन समस्या हो गई है। जिससे अधिकतर लोग खराब लाइफस्टाइल तो कुछ जेनेटिक होने के कारण जूझ रहे हैं। शुगर एक पुरानी स्थिति है जिसके कारण शरीर में ग्लूकोज (या चीनी) का स्तर बढ़ जाता है। कुछ लोग शरीर में हो रहे बदलावों को इग्नोर कर देते हैं, जिसकी वजह से समस्या बाद में ज्यादा गंभीर हेल्थ प्रॉब्लम का कारण बन सकती है। यहां शुगर के शुरुआती लक्षणों के बारे में बता रहे हैं।

बार-बार पेशाब आना

डायबिटीज की वजह से आपके ब्लड से एक्सट्रा शुगर को निकालने के लिए किडनी को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। जब शुगर ज्यादा हो तो किडनी इनको ब्लड से निकालती हैं, जिससे बार-बार पेशाब आता है। सामान्य से ज्यादा बार बाथरूम जाना, खासकर रात में, हाई ब्लड शुगर का संकेत है।

underarms की बदबू से बचने के लिए आज ही फॉलो करें ये कारगर घरेलू उपाय

बार-बार इंफेक्शन

आपके यूरिन में ज्यादा शक्कर यीस्ट और बैक्टीरिया के लिए खाने का काम करती है। खाने के साथ एक गर्म, नम क्षेत्र उन्हें पनपने में मदद करता है। ऐसे में महिलाएं, जिन्हें डायबिटीज है, वे अक्सर यूरिन इंफेक्शन का अनुभव करती हैं।

ज्यादा प्यास लगना

बार-बार पेशाब आने से डिहाइड्रेशन हो सकता है और आपको बार-बार प्यास लगती है। लेकिन फिर भी ज्यादा पानी पीने से प्यास नहीं मिटना भी डायबिटीज का संकेत है।

लगातार भूख लगना

आपका शरीर आपके द्वारा खाए जाने वाले खाने को ग्लूकोज में बदल देता है जिसे आपकी कोशिकाएं एनर्जी के लिए इस्तेमाल करती हैं। लेकिन अगर आपको डायबिटीज है, तो कोशिकाएं ग्लूकोज को सही तरीके से अवशोषित नहीं कर पाती हैं, इसलिए आपके शरीर को द्वारा खाए जाने वाले खाने से पर्याप्त एनर्जी नहीं मिलती है। ऐसे में आपको हर समय भूख लगेगी, भले ही आपने तुरंत ही खुछ खाया हो।

वजन का घटना

अगर आपके शरीर को आपके खाने से पर्याप्त एनर्जी नहीं मिलती है, तो यह इसके बजाय मांसपेशियों और फैट को जलाना शुरू कर देगा। ऐसे में डायट चेंज न होने के बावजूद भी आप अपना वजन कम कर सकते हैं।

 

editor
I am a journalist. having experiance of more than 5 years.

Related Articles