Logo
  • April 15, 2024
  • Last Update April 12, 2024 4:42 pm
  • Noida

ऋषि सुनक का ब्रिटेन का PM बनना लगभग तय, रेस से पीछे हटे बोरिस जॉनसन

ऋषि सुनक का ब्रिटेन का PM बनना लगभग तय, रेस से पीछे हटे बोरिस जॉनसन

ब्रिटेन के नए पीएम पद के लिए रोज नए और रोचक घटनाक्रम सामने आ रहे हैं। पहले जहां विदेश से छुट्टियां जल्दी खत्म कर वतन लौटे बोरिस जॉनसन के बारे में चर्चाएं थी कि वो भारतवंशी Rishi Sunak  को रेस से पीछे हटने के लिए कह रहे हैं। अब उन्होंने खुद ही अपना नाम वापस ले लिया है। इस तरह सुनक अब अकेले ही दावेदार हो जाते, तभी एक और सांसद ने उन्हें पीएम पद के लिए चुनौती दे दी है। हालांकि फिर भी समीकरण सुनक के पक्ष में जाते दिख रहे हैं। चलिए समझते हैं क्या है इस वक्त ब्रिटेन में हालात…

भारतीय मूल के ऋषि सुनक अब कंजर्वेटिव पार्टी की दौड़ में लिज ट्रस को प्रधान मंत्री के रूप में बदलने की दौड़ में सबसे आगे हैं क्योंकि उन्हें 100 से अधिक टोरी सांसदों का सार्वजनिक समर्थन मिल चुका है, जबकि पूर्व प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि वह पीएम की रेस से अपना नाम वापस ले रहे हैं।

बोरिस जॉनसन ने जोर देकर कहा कि उनके पास 102 सांसदों का समर्थन है, लेकिन उनके लिए “यह सही समय नहीं है”। इसी के साथ अब ब्रिटेन में पीएम पद के लिए ऋषि सुनक और पेनी मोर्डौंट के बीच तय टक्कर तय मानी जा रही है। उधर, जीत के प्रबल दावेदार ऋषि सुनक को अब तक 147 सांसदों का सार्वजनिक समर्थन प्राप्त हो चुका है।

कैसे चीन में समय के साथ और पावरफुल होते गए राष्ट्रपति Xi Jinping, जानिए

पूर्व कैबिनेट मंत्री पेनी मोर्डौंट, जिन्होंने खुद को आधिकारिक उम्मीदवार के रूप में घोषित किया है। उनका कहना है कि वह जीतने के लिए मैदान में उतरी हैं। बता दें कि पेनी के समर्थन में केवल 24 सांसद हैं।

उधर, कंजर्वेटिव पार्टी ने अपने एक बयान में कहा है कि उनका उद्देश्य सोमवार तक 10 डाउनिंग स्ट्रीट पर एक नया प्रधान मंत्री खड़ा करना है। इससे पहले 42 वर्षीय ऋषि सुनक लिज ट्रस के साथ पीएम पद की रेस में थे और दूसरे नंबर पर रहे थे।

 

editor
I am a journalist. having experiance of more than 5 years.

Related Articles