Logo
  • July 25, 2024
  • Last Update July 25, 2024 2:05 pm
  • Noida

Scout and Guide सेवा शिविर का मां नेतुला धाम कुमार में सफल आयोजन

Scout and Guide सेवा शिविर का मां नेतुला धाम कुमार में सफल आयोजन

Scout and Guide सेवा शिविर का मां नेतुला धाम कुमार में सफल आयोजन हुआ। जमुई जिले के सिकंदरा प्रखंड अंतर्गत कुमार गांव स्थित मां नेतुला मंदिर परिसर में शारदीय नवरात्रि के कलश स्थापना से लेकर नवमी तक चल रहे बिहार राज्य भारत स्काउट और गाइड जिला शेखपुरा के कैडेट के द्वारा आयोजित नौ दिवसीय सेवा शिविर का सफलता पूर्वक समापन हुआ।

scout and guide

Scout and Guide क्या करते हैं

स्काउट और गाइड कैडेट्स के द्वारा श्रद्धालुओं तथा कष्टी व्रतियों के सेवा एवं सुरक्षा में पूरी रात जाग कर निस्वार्थ भाव से सेवा प्रदान किए। लगभग 50 की संख्या में स्काउट और गाइड कैडेट्स ने अपना योगदान दिया। शिविर प्रधान सह सहायक जिला संगठन आयुक्त शेखपुरा मनीष कुमार ने बताया कि स्काउट और गाइड कैडेट्स के द्वारा यहां पिछले दस वर्षों से सेवा शिविर का आयोजन किया जा रहा है जिससे हजारों की संख्या में देश के विभिन्न राज्यों और क्षेत्रों से आए श्रद्धालुओं को सेवा और सुरक्षा प्रदान किया जाता है।

scout and guide

Scout and Guide की सफलता के हीरो

इस सेवा शिविर में मुख्य रूप से रात्रि प्रहरी, खोया पाया, मंदिर परिसर की साफ सफाई, श्रद्धालुओं को पंक्तिबद्ध करना करना आदि जैसे सराहनीय कार्य में स्काउट गाइड कैडेट की अहम भूमिका रही । शिविर सहायक के रूप में संजय कुमार, सीनियर स्काउट मुरारी कुमार, समीर कुमार, दीपक कुमार, हरिश्चंद्र कुमार सेवा के लिए निरंतर तत्पर और सक्रिय रहे । इसके अलावा कई और लोगों की भूमिका भी अहम रही।

Related Articles