Logo
  • July 23, 2024
  • Last Update June 22, 2024 7:38 am
  • Noida

Strict Dress Code: इस मुस्लिम देश में परीक्षा हॉल में ‘अबाया’ नहीं पहन सकेंगी छात्राएं, ऑर्डर नंबर 120 हुआ जारी

Strict Dress Code: इस मुस्लिम देश में परीक्षा हॉल में ‘अबाया’ नहीं पहन सकेंगी छात्राएं, ऑर्डर नंबर 120 हुआ जारी

Saudi Arabia New Rule: सऊदी अरब की छात्राएं भविष्य में एक्जामिनेशन हॉल हॉल में ‘अबाया’ नहीं पहन सकेंगी. सऊदी अरब के प्रशासन ने तत्काल प्रभाव से परीक्षाओं के दौरान अबाया पहनने पर बैन (Ban on Abaya) लगा दिया है. सऊदी शिक्षा और प्रशिक्षण मूल्यांकन आयोग (ETEC) ने कहा कि परीक्षा हॉल में सभी छात्राओं को स्कूल के नियमों का पालन करना होगा.

सोशल मीडिया से मिली खबर

‘अबाया’ सऊदी अरब में लड़कियों और महिलाओं द्वारा पहने जाने वाले बुर्के को कहते हैं. काले रंग के इस लिबास में उनका पूरा शरीर ढका होता है. गौरतलब है कि अरब प्रायद्वीप समेत दुनियाभर के कई मुस्लिम देशों में अबाया (सिर से पांव तक पहना जाने वाला ढीला कपड़ा) पहना जाता है. ईटीईसी ने सऊदी की एक लड़की डालिया के ट्वीट का जवाब देते हुए ने ट्वीट किया, ‘परीक्षा देने के समय अबाया पहनना मना है.’

Coronavirus Cases Update: चीन के अलावा ये देश बढ़ा रहे टेंशन, सप्ताह भर में कोरोना के लाखों केस

क्राउन प्रिंस बदल रहे देश की छवि
सऊदी सरकार ने 2017 में ETEC की स्थापना की थी. ETEC को आम बोलचाल की भाषा में एजुकेशन एवेल्यूशन अथॉरिटी कहा जाता है. यह अथॉरिटी मिनिस्ट्री ऑफ एजुकेशन के तहत काम करती है. आपको बताते चलें कि सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान (MBS) देश की इकॉनमी को ऑयल सेक्टर के पिलर से शिफ्ट करने के साथ देश के एजुकेशन सेक्टर को मॉडर्न बनाना चाहते हैं. तरक्की के लिए तालीम सबसे जरूरी होती है इसलिए सऊदी प्रशासन ने खासतौर पर ऑर्डर नंबर 120 जारी किया था. सऊदी सरकार के नए नियमों के मुताबिक ऑर्डर नंबर 120 के तहत किए जाने वाले आदेश का सख्ती से पालन करना होता है.

editor
I am a journalist. having experiance of more than 5 years.

Related Articles