Logo
  • July 25, 2024
  • Last Update July 25, 2024 2:05 pm
  • Noida

Twitter से महिलाओं को चुन-चुनकर निकाला? एलन मस्क के खिलाफ केस दर्ज, बढ़ेंगी मुश्किलें

Twitter से महिलाओं को चुन-चुनकर निकाला? एलन मस्क के खिलाफ केस दर्ज, बढ़ेंगी मुश्किलें

माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट Twitter को खरीदने के बाद से ही एलन मस्क लगातार कई बड़े फैसले ले रहे हैं। उन्होंने दुनियाभर के कई देशों में मौजूद अपने Twitter ऑफिसों के कर्मचारियों की छंटनी की। साथ ही यह भी संदेश दिया कि उनके साथ वही कर्मचारी काम करे जो पूरी लग्न के साथ काम करना चाहता हो। अब मस्क द्वारा की गई छंटनी को लेकर सवाल उठने लगे हैं। दरअसल, ट्विटर से हटाई जाने वाली दो महिलाओं ने अमेरिकी कोर्ट में मुकदमा कर दिया है। उन्होंने दावा किया है कि अचानक बड़े पैमाने पर छंटनी से महिला कर्मचारियों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है।

दोनों महिलाओं ने कोर्ट में किए गए केस में आरोप लगाया है कि एलन मस्क ने छंटनी में महिलाओं को टारगेट करते हुए नौकरी से निकाला है। सैन फ्रांसिस्को संघीय अदालत में दायर मुकदमे में आरोप लगाया गया है कि छंटनी से पहले कुल मिलाकर अधिक पुरुषों को नियुक्त करने के बावजूद, आधे से भी कम पुरुषों की तुलना में 57% महिला कर्मचारियों को निकाल दिया गया। मुकदमे में आरोप लगाया गया है कि महिलाओं को भी जानबूझकर नुकसान पहुंचाया गया है। मुकदमे के अनुसार, महिलाएं अक्सर बच्चों और परिवार के अन्य सदस्यों की देखभाल करने वाली होती हैं। यह मुकदमा पूर्व कर्मचारियों- कैरोलिना बर्नल स्ट्रिफ़लिंग और विलो व्रेन तुर्कल द्वारा समान महिला श्रमिकों की ओर से दायर किया गया था।

अब अमेरिकी राष्ट्रपति का भाषण Hindi में भी, व्हाइट हाउस के पास पहुंची अपील

लिस-रिओर्डन ने लिखा, “ट्विटर पर कर्मचारियों की बड़े पैमाने पर छंटनी ने महिला कर्मचारियों को पुरुष कर्मचारियों की तुलना में बहुत अधिक हद तक प्रभावित किया है और उनकी संख्या भी अधिक है। उन्होंने आगे कहा कि मस्क ने महिलाओं के बारे में कई सार्वजनिक रूप से भेदभावपूर्ण टिप्पणियां की हैं, और छंटनी भेदभाव का परिणाम है।”

ट्विटर ऑफिस में ही मस्क ने बनवाए बेडरूम
ट्विटर कर्मचारियों से ‘जान लगाकर’ काम करने को कहा गया है और मस्क ने उनके लिए ऑफिस में ही बेडरूम बनवा दिए हैं। ट्विटर ऑफिस स्पेस की कुछ तस्वीरें वायरल हो रही हैं, जिनमें देखा जा सकता है कि ट्विटर कर्मचारियों के लिए ऑफिस में ही बिस्तर लगा दिए गए हैं। एक अन्य रिपोर्ट में सामने आया है कि ट्विटर अब तीन रंग के वेरिफिकेशन टिक प्लेटफॉर्म पर दिखाएगी। बीबीसी को ट्विटर ऑफिस स्पेस की कुछ तस्वीरों का ऐक्सेस मिला है, जिनमें दिख रहा है कि ट्विटर ऑफिस में बेडरूम्स बनाए गए हैं। इन तस्वीरों से उस रिपोर्ट की पुष्टि भी हुई है, जिसमें कहा गया था कि ट्विटर हेडक्वॉर्टर्स में कर्मचारियों को अब बेडरूम्स भी दिए जा रहे हैं और वे ऑफिस में रुककर ही घंटों काम कर रहे हैं।

editor
I am a journalist. having experiance of more than 5 years.

Related Articles