Logo
  • April 19, 2024
  • Last Update April 12, 2024 4:42 pm
  • Noida

Chaudhary Charan Singh : पहली बार ‘असली किसान’ बना भारत का प्रधानमंत्री, Emergency के बाद मिला ‘कांटो भरा ताज’

Chaudhary Charan Singh : पहली बार ‘असली किसान’ बना भारत का प्रधानमंत्री, Emergency के बाद मिला ‘कांटो भरा ताज’

Chaudhary Charan Singh आजाद भारत के इतिहास में ऐसे सशक्त हस्ताक्षर हैं, जिनके बारे में अगर कहा जाए कि पहली बार ‘असली किसान’ भारत का प्रधानमंत्री बना तो कोई अतिश्योक्ति नहीं। पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के कार्यकाल में लगाई गई Emergency के बाद 1979 में चौधरी चरण सिंह को ‘कांटो भरा ताज’ पहनना पड़ा।

प्रधानमंत्री बनना ऐतिहासिक लम्हा

देश के पांचवें प्रधानमंत्री के रूप में चौधरी चरण सिंह का कार्यकाल बेहद संक्षिप्त रहा, लेकिन कृषि प्रधान देश भारत में उनका प्रधानमंत्री बनना ऐतिहासिक लम्हा रहा। धरतीपुत्र चौधरी चरण सिंह को बात सबसे विशिष्ट बनाती है वह ये कि उत्तर प्रदेश में जन्म के बाद, पहले यूपी की राजनीति और फिर दिल्ली की सियासी गलियों से गुजरते हुए देश के शीर्ष पद तक पहुंचने के बावजूद किसानों से उनका जुड़ाव बना रहा।

Chaudhary Charan Singh

120वीं जयंती पर Chaudhary Charan Singh को भावंजलि

चौधरी चरण सिंह की 120वीं जयंती के मौके पर तमाम सामाजिक-राजनीतिक हस्तियां उन्हें याद कर रही हैं। खेती-किसानी के क्षेत्र में उनके योगदान के कारण चौधरी चरण सिंह के जन्मदिन को National Farmers Day के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है। आज उनके योगदान को याद किया जा रहा है। एक नजर उन संदेशों पर–

Chaudhary Charan Singh

हमेशा रास्ता दिखाते रहेंगे Chaudhary Charan Singh

चौधरी बीरेंद्र सिंह ने चौधरी चरण सिंह की 120वीं जयंती के मौके पर उन्हें याद किया। उन्होंने कहा कि किसानों के जीवन में सुधार के लिए चौधरी साहब एक मार्गदर्शक के रूप में हमेशा रास्ता दिखाते रहेंगे।


ओडिशा की सामाजिक-राजनीतिक हस्ती सुपर्णो सत्पथी ने भी चौधरी चरण सिंह की जयंती और नेशनल फार्मर्स डे पर शुभकामनाएं दीं।

Chaudhary Charan Singh ने समाज को मजबूत बनाया

देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि चौधरी चरण सिंह ने किसानों, मजदूरों और समाज के कई वर्गों के साथ-साथ भारत के लोकतंत्र को मजबूत करने का काम किया।

Chaudhary Charan Singhवंचित तबके की आवाज बने चौधरी चरण सिंह

संसदीय कार्यमंत्री प्रल्हाद जोशी ने भी वंचित तबके के लोगों की आवाज बुलंद करने में चौधरी चरण सिंह की अहम भूमिका को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि प्रेरक उपलब्धियों के लिए उन्हें हमेशा याद किया जाएगा।

बीजेपी महासचिव विष्णु वर्धन रेड्डी ने भी नेशनल फार्मस डे के मौके पर पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह को याद किया।


 

Related Articles