Logo
  • July 25, 2024
  • Last Update July 25, 2024 2:05 pm
  • Noida

Durg Alert, हिमाचल प्रदेश सहित देश भर के 59 सैंपल फेल

Durg Alert, हिमाचल प्रदेश सहित देश भर के 59 सैंपल फेल

Drug Alert, हिमाचल प्रदेश सहित देश भर में 59 दवाओं के सैंपल जांच में फेल हो गए हैं. इनमें बुखार, एलर्जी, उल्टी, अस्थमा, कोलेस्ट्रॉल, बैक्टीरियल इंफेक्शन और डायबिटीज आदि की दवाएं शामिल है बिलासपुर जिले की एक सोलंकी 11 और सिरमौर में बनी 8 दवाएं मांगों में खरी नहीं उतरी हैं.

यह खुलासा केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (Durg Alert) की ओर से जारी अलर्ट में किया गया है जो सितंबर में जारी हुआ था. देश भर से कुल 1456 सैंपल लिए गए थे जिसमें 1397 सैंपल मानकों पर खरे उतरे हैं यानी कि 59 सैंपल जांच में फेल हो गए हैं.

आपको बता दें कि सोलन के झाड़ माजरी स्थित टोरिक फार्मास्यूटिकल कंपनी की संक्रमण की दवा लियो सोल ओ जेड क्रिप्टन फार्मास्यूटिकल के बुखार की दवा पेरासिटामोल मलूक माजरा स्थित अंग लाइफ साइंस की बुखार की दवा पेरासिटामोल.

विटामिन की कमी की दवा शक विक एसिड के मानपुर स्थिति शिवा बायोटेक कंपनी की बैक्टीरियल इनफेक्शन की की दवा समेत कई दवाएं जांच में फेल हो गए हैं. इसके साथ ही कई अलग फार्मास्यूटिकल की अलग-अलग दवाई हैं, जिन के सैंपल जांच में फेल हो गए है.

स्टेट ड्रग कंट्रोलर नवनीत मरवा ने कहा कि जिन कंपनियों की दवाओं के सैंपल फेल हुए हैं उन दवा कंपनियों को नोटिस जारी कर दिया गया है. इसके साथ ही कंपनियों से दवा के स्टाफ को बाजार से वापस लेने के लिए कहा गया है. वहीं विभाग अपने स्तर पर इन दवाओं के सैंपलों की भी जांच करेगा

editor

Related Articles