Logo
  • April 19, 2024
  • Last Update April 12, 2024 4:42 pm
  • Noida

Maa Laxmi, शुक्रवार को इन खास मंत्रों के साथ करें मां लक्ष्मी की पूजा

Maa Laxmi, शुक्रवार को इन खास मंत्रों के साथ करें मां लक्ष्मी की पूजा

Maa Laxmi को हिंदू धर्म में शुक्रवार का दिन समर्पित है। कहते है जिस घर में मां लक्ष्मी की पूजा होती है, उस घर में हमेशा सुख-शांति और समृद्धि बनी रहती है।

शुक्रवार के दिन शादीशुदा महिलाएं अगर मां लक्ष्मी (Maa Laxmi) की पूजा करती हैं, तो मान्यता है कि ऐसा करने से सुख समृद्धि आती है, घर में हमेशा सुख शांति बनी रहती है।

पुराणों में जिक्र है कि मां लक्ष्मी (Maa Laxmi) का जन्म समुद्र से हुआ। माता लक्ष्मी की आराधना से हमें वैभव भी मिलता है। लेकिन मां लक्ष्मी को कैसे कर सकते हैं खुश?

आइए जानते हैं कुछ ऐसे मंत्रों के बारे में, जिनका शुक्रवार को जाप करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और सभी मनोकामनाओं की पूर्ति करती हैं।

मां लक्ष्मी का बीज मंत्र
मां लक्ष्मी (Maa Laxmi)  का आशीर्वाद पाने के लिए उनके बीज मंत्र का जाप कमल गट्टे की माला के साथ करना चाहिए। ये मंत्र हैं:
ऊँ श्रींह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद श्रीं ह्रीं श्रीं ऊँ महालक्ष्मी नम:।।

maa laxmi

श्री लक्ष्मी महामंत्र
मां लक्ष्मी (Maa Laxmi) का यह मंत्र धन, ऐश्वर्य, सौभाग्य और यश प्रदान करने वाला होता है। इस मंत्र का शुक्रवार के दिन 108 बार तिल के तेल का दीपक जलाकर जाप करना चाहिए। ये मंत्र है:

ऊँ श्रीं ल्कीं महालक्ष्मी एह्येहि सर्व सौभाग्यं देहि मे स्वाहा।।

Navratri 2022, आज महागौरी की पूजा का है विधान, ऐसे करें प्रसन्न 

धन संबंधी समस्या को दूर करने का मंत्र
मां लक्ष्मी को धन की देवी कहा जाता है। यदि आप कर्ज या धन संबंधी समस्याओं से परेशान हैं तो मां लक्ष्मी के इस मंत्र का जाप करें। ये मंत्र है:
ऊँ ह्रीं श्री क्रीं क्लीं श्री लक्ष्मी मम गृहे धन पूरये, धन पूरये, चिंताएं दूरये-दूरये स्वाहा:। ।

सुख-समृद्धि के लिए मंत्र
मां लक्ष्मी के इस मंत्र का जाप करने और शुक्रवार के दिन मां को इत्र और सुगंधित पदार्थ अर्पित करने से आपके घर में सुख-समृद्धि का आगमन होता है। उनके लिए मंत्र है:

या रक्ताम्बुजवासिनी विलासिनी चण्डांशु तेजस्विनी।
या रक्ता रुधिराम्बरा हरिसखी या श्री मनोल्हादिनी॥
या रत्नाकरमन्थनात्प्रगटिता विष्णोस्वया गेहिनी।
सा मां पातु मनोरमा भगवती लक्ष्मीश्च पद्मावती ॥

मनोकामना पूर्ति मंत्र

मां लक्ष्मी (Maa Laxmi) के इस मंत्र का जाप करने और उन्हें कमल या गुलाबी रंग के फूल अर्पित करने से सभी प्रकार की मनोकामाओं की पूर्ति होती है। उसके लिए मंत्र है:

श्रीं ह्रीं क्लीं ऐं कमलवासिन्यै स्वाहा।

कहते हैं कि अगर इस पूरे विधि-विधान के साथ मां लक्ष्मी की पूजा की जाए तो मां लक्ष्मी अपने भक्तों पर जल्द प्रसन्न होती हैं और अपने भक्तों को सुख-समृद्धि, धन और वैभव का आशीर्वाद प्रदान करती हैं।

(रविश द्विवेदी)

editor

Related Articles