Logo
  • October 18, 2024
  • Last Update October 5, 2024 3:17 pm
  • Noida

Ganesh Chauth : भगवान बड़ा गणेश के दर्शन के लिए भक्तों की लगी कतार

Ganesh Chauth : भगवान बड़ा गणेश के दर्शन के लिए भक्तों की लगी कतार

Ganesh Chauth, पहाड़ों पर बर्फबारी और कंपकपाती ठंड के बीच आज दस जनवरी को संकष्टी गणेश चतुर्थी पर काशी के गणेश मंदिरों में भक्तों की लंबी कतार देखी जा रही है। आज के लिए विशेष तैयारियां की गई हैं। लोहटिया स्थित बड़ा गणेश मंदिर में दर्शनार्थियों की भारी भीड़ देखने को मिल रही है। इसके लिए प्रशासन ने पर्याप्त पुलिस प्रबंध किये जा रहे हैं।

मंदिर के पुजारी राजेश तिवारी ने बताया कि जाड़े में बैकुंठ चतुर्दशी से ही भगवान श्रीगणेश को गर्म कपड़े पहनाए जाने लगते हैं। ऐसे में गणेश चतुर्थी (Ganesh Chauth) को लोग अपने-अपने सामर्थ्य के अनुसार कम्बल, चादर आदि भी चढ़ाते हैं।

Aaj ka RashiFal, इन राशियों को आज सावधान रहने की जरूरत 

मंदिर में श्रीगणेश देवस्वरूप में विराजमान हैं। हमारी तरह उन्हें भी ठंड लगती है, भक्त ऐसा मानते हैं। इसलिए उनके लिए भी गर्म कपड़ों का प्रबंध किया जाता है।

उन्होंने बताया कि गणेश चतुर्थी पर बड़ा गणेश का लेप और सिंगार होने के बाद सुबह 4.30 बजे से मंदिर का पट खुल गया है। इसके बाद दर्शन पूजन का दौर शुरू हो गया।
Akhilesh Yadav allegation, यूपी की स्वास्थ्य व्यवस्था चरमराई

उन्होंने दर्शनार्थियों से अपील की है कि कोविड प्रोटोकाल का पालन करें। इसके अलावा दुर्गाकुंड स्थित विघ्न विनायक गणेश समेत काशी के अन्य मंदिरों में भी विशेष पूजन-अर्चन और श्रृंगार किये जाएंगे। इस मौके पर भक्ति संगीत के कार्यक्रम भी आयोजित किये गये हैं।

रिपोर्ट- आराध्या मौर्या

rajendra add

New Year 2023ravish add

editor

Related Articles