Logo
  • October 19, 2024
  • Last Update October 5, 2024 3:17 pm
  • Noida

NTPC Floating Solar Plant से तैरते प्लांट में और अधिक बिजली उत्पादन का प्रयास, एनटीपीसी के सामाजिक योगदान के बारे में जानिए

NTPC Floating Solar Plant से तैरते प्लांट में और अधिक बिजली उत्पादन का प्रयास, एनटीपीसी के सामाजिक योगदान के बारे में जानिए

NTPC Floating Solar Plant से तैरते प्लांट में और अधिक बिजली उत्पादन का प्रयास किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश के औरेया में एनटीपीसी ने Reservoir पर फ्लोटिंग सोलर प्लांट करीब छह महीने बाद ही और अधिक बिजली उत्पादन का प्रयास किया जा रहा है। इसके साथ NTPC सामाजिक योगदान के लिए भी लोकप्रिय है।

NTPC Floating Solar Plant

रिपोर्ट्स के अनुसार, एनटीपीसी दिबियापुर का औरैया सोलर प्लांट यूपी का पहला फ्लोटिंग सोलर प्लांट (तालाब के ऊपर तैरने वाला सोलर प्लांट) है। जानिए कुछ प्रमुख बातें-

  • एनटीपीसी की कुल स्थापित क्षमता मार्च 2023 में बढ़कर 71 हजार दो सौ 94 मेगावाट हो गई है।
  • वर्ष 2032 तक एनटीपीसी में कुल 132 गीगावॉट बिजली उत्पादन का लक्ष्य रखा गया है।
  • 15 सितंबर 2022 को 20 मेगावाट की फ्लोटिंग हुई
  • एनटीपीसी 40 मेगावाट तक का बिजली निर्यात कर रही है।
  • अब एनटीपीसी 20 मेगावाट सोलर एनर्जी और उत्पादन करेगी
  • इसमें 10 मेगावाट की ग्राउंड सोलर व 10 मेगावाट की फ्लोटिंग सोलर शामिल होगी।

NTPC Floating Solar Plant

एनटीपीसी में बिजली उत्पादन के साथ ही कई राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार भी पा चुकी है। सामाजिक उत्तरदायित्व (Social Responsibility) का निर्वाह करते हुए 2022 तक NTPC हजारों पेड़ लगा चुकी है। परियोजना के तहत गांव के सर्वांगीण विकास के लिए अनेक योजनाओं को कार्यान्वित किया है।

NTPC Floating Solar Plant

बालिका सशक्तिकरण अभियान के तहत छात्राओं को उनके हुनर में और अधिक निखार लाने एवं उन्हें विभिन्न कलाओं में निपुण बनाये जाने के उद्देश्य से कार्यशाला का आयोजन किया जाता है।

NTPC Floating Solar Plant

इसके साथ ही एनटीपीसी स्वास्थ्य परीक्षण शिविर में ब्यूटीशियन कोर्स सिलाई प्रशिक्षण देती है। गांव में हैंड पम्प व जरूरतमंद बच्चों को ड्रेस वितरण भी किया जाता है। स्वच्छता अभियान के तहत जालौन जिला एवं कानपुर देहात के प्राथमिक विद्यालय में लगभग 82 शौचालय का निर्माण भी कराया गया है।

NTPC Floating Solar Plant

औरैया के एनटीपीसी दिबियापुर सोलर प्लांट के बारे में मुख्य प्रबंधक ने बताया कि अब एनटीपीसी फ्लोटिंग सोलर में 20 मेगावाट की क्षमता बढ़ा कर 60 मेगावाट की क्षमता करने जा रहा है है जिसमें 30 मेगावाट ग्राउंड सोलर व 30 मेगावाट फ्लोटिंग सोलर होगा।

Related Articles