Logo
  • October 18, 2024
  • Last Update October 5, 2024 3:17 pm
  • Noida

Auraiya, पहला फ्लोटिंग सोलर प्लांट लगाकर एनटीपीसी ने बनाया कीर्तिमान

Auraiya, पहला फ्लोटिंग सोलर प्लांट लगाकर एनटीपीसी ने बनाया कीर्तिमान

Auraiya, NTPC दिबियापुर ने सोलर प्लांट में सूबे का पहला फ्लोटिंग सोलर (तालाब के ऊपर तैरने वाला सोलर प्लांट)लगाकर एक नया कीर्तिमान बनाया है। अब एनटीपीसी फ्लोटिंग सोलर में 20 मेगावाट की क्षमता बढ़ा कर 60 मेगावाट की क्षमता करने जा रहा है। जिसमें 30 मेगावाट ग्राउंड सोलर व 30 मेगावाट फ्लोटिंग सोलर होगा।

बिजली उत्पादन के साथ ही एनटीपीसी में पिछले  वर्षों से सुरक्षा के क्षेत्र में दुर्घटना मुक्त वर्ष का लक्ष्य भी प्राप्त किया है। एनटीपीसी परियोजना के मुख्य महाप्रबंधक यशवीर सिंह अहलावत ने बताया कि 15 सितंबर 2022 को 20 मेगावाट की फ्लोटिंग सफलता पूर्वक कमिशनिग के पश्चात एनटीपीसी ने 40 मेगावाट तक का विद्धुत निर्यात जारी है।

Amritpal Singh की नई तस्वीर सामने आई, हाईवे किनारे एनर्जी ड्रिंक पकड़े दिखा, तलाश में जुटी एजेंसियां अलर्ट

अब एनटीपीसी 20 मेगावाट सोलर से उत्पादन और बढ़ाने जा रही है, जिसमें 10 मेगावाट की ग्राउंड सोलर व 10 मेगावाट की फ्लोटिंग सोलर शामिल होगी। मुख्य प्रबंधक ने बताया कि एनटीपीसी में बिजली उत्पादन के साथ ही कई राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार भी प्राप्त किये हैं।

सामाजिक उत्तरदायित्व का निर्वाह भी निष्ठा से किया है। 2022 तक परियोजना में 30 हजार तथा वर्तमान में अब तक 5 हजार पेड़ भी लगाए जा चुके हैं। परियोजना में गांव के सर्वांगीण विकास के लिए अनेक योजनाओं को कार्यान्वित किया है। जागृति महिला मंडल अध्यक्ष सरोज अहलावत के नरेत्रत्व में उत्तर प्रदेश की संस्कृति का आगाज सर्जन मेला सफलता पूर्वक सम्पन्न रहा।

Ramnagar PAC, तीन दिवसीय अंतर वाहिनी खेल प्रतियोगिता का समापन

 

बालिका सशक्तिकरण अभियान के तहत छात्राओं को उनके हुनर में और अधिक निखार लाने एवं उन्हें विभिन्न कलाओं में निपुण बनाये जाने के उद्देश्य से कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसके साथ ही एनटीपीसी ने परियोजना के तहत स्वास्थ्य परीक्षण शिविर ब्यूटीशियन कोर्स सिलाई परीक्षण गांव में हैंड पम्प व जरूरत मंद बच्चों को ड्रेस वितरण का कार्य किया गया।

स्वच्छता अभियान के तहत जालौन जिला एवं कानपुर देहात के प्राथमिक विद्यालय में लगभग 82 शौचालय का निर्माण किया गया।मुख्य प्रबंधक ने बताया कि एनटीपीसी की कुल स्थापित क्षमता मार्च 2023 में बढ़कर 71 हजार दो सौ 94 मेगावाट हो गई है।वर्ष2032 तक एनटीपीसी में कुल 132 गीगाबाट का लक्ष्य रखा गया है।

editor

Related Articles