Logo
  • July 25, 2024
  • Last Update July 25, 2024 2:05 pm
  • Noida

550 से ज्यादा बच्चों का बाप बना यह शख्स, कोर्ट हुआ परेशान

550 से ज्यादा बच्चों का बाप बना यह शख्स, कोर्ट हुआ परेशान

ज्यादातर देशों में स्पर्म डोनेशन एक आम बात है। लेकिन इस शख्स ने स्पर्म डोनेट करने का जो रिकॉर्ड बनाया है वह चौंकाने वाला है। मामला इतना ज्यादा बढ़ गया कि खुद कोर्ट को हस्तक्षेप करना पड़ा। स्पर्म डोनेशन के जरिए दुनिया भर में 550 से अधिक बच्चों का पिता बनने के संदेह में एक डच (नीदरलैंड) व्यक्ति को अदालत ने रोकने का आदेश दिया है। अदालत ने यहां तक कि अगर यह व्यक्ति दोबारा स्पर्म डोनेट करता है तो उसे कड़ी सजा दी जाएगी। शख्स का नाम जोनाथन है जिसकी उम्र 41 साल है। नीदरलैंड की एक अदालत ने कहा कि जोनाथन नाम के इस व्यक्ति पर दोबारा स्पर्म डोनेट करने की कोशिश करने पर 100,000 यूरो (90 लाख रुपये) से अधिक का जुर्माना लगाया जा सकता है।

2017 में ही लगा था बैन

जोनाथन पर 2017 में भी बैन लग चुका है। जब पता चला कि शख्स 100 से अधिक बच्चों का बाप बन चुका है तो उस पर 2017 में नीदरलैंड में फर्टिलिटी क्लीनिक को स्पर्म दान करने से बैन कर दिया गया था। लेकिन वह रुकने के बजाय विदेशों में और ऑनलाइन स्पर्म डोनेट करता रहा। हेग की एक अदालत ने जोनाथन को उन सभी क्लीनिकों की एक सूची प्रदान करने के लिए कहा है जिनका उसने स्पर्म दान करने के लिए इस्तेमाल किया। साथ ही अदालत ने उन क्लीनिकों को जोनाथन के दान किए गए स्पर्म को नष्ट करने का भी आदेश दिया है। कहा जाता है कि उस आदमी ने सैकड़ों महिलाओं को गुमराह किया था।

पाकिस्तान में सियासी हलचल पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा- ‘सरकार को मजबूर नहीं कर सकते’

स्पर्म डोनेट करने को लेकर नीदरलैंड में कुछ खास गाइडलाइंस हैं। डच क्लीनिकल गाइडलाइन्स में कहा गया है कि एक स्पर्म दाता को 12 परिवारों में 25 से अधिक बच्चों का पिता नहीं होना चाहिए। लेकिन न्यायाधीशों ने कहा कि आदमी ने 2007 में शुक्राणु दान करना शुरू करने के बाद से 550 से 600 बच्चे पैदा करने में मदद की थी।

रिश्तेदारी का नेटवर्क बहुत बड़ा

जोनाथन के खिलाफ बच्चों के अधिकारों की रक्षा करने वाले एक फाउंडेशन ने अदालत मामला दायर किया था। इसमें कथित तौर से जोनाथन के स्पर्म से पैदा हुए बच्चों में से एक की माँ भी शामिल थी। अदालत के एक प्रवक्ता गर्ट-मार्क स्मेल्ट ने कहा, “मुद्दा यह है कि सैकड़ों सौतेले भाइयों और सौतेली बहनों वाला यह रिश्तेदारी का नेटवर्क बहुत बड़ा है।” जोनाथन के स्पर्म से पैदा किए गए 100 से अधिक बच्चे डच क्लीनिक में पैदा हुए जबकि बाकी प्राइवेट तौर पर पैदा हुए थे। केवल इतना ही नहीं, शख्स ने एक डेनिश क्लिनिक को भी स्पर्म दान दिया था, जिसने बाद में उसके स्पर्म को विभिन्न देशों के पते पर भेजा।

editor
I am a journalist. having experiance of more than 5 years.

Related Articles