Logo
  • October 18, 2024
  • Last Update October 5, 2024 3:17 pm
  • Noida

Fuel Tax में कटौती के बाद Petrol-Diesel सस्ते होने के आसार! क्या महंगाई से मिलेगी राहत ? जानिए संभावनाएं

Fuel Tax में कटौती के बाद Petrol-Diesel सस्ते होने के आसार! क्या महंगाई से मिलेगी राहत ? जानिए संभावनाएं

Fuel Tax में कटौती के बाद Petrol-Diesel सस्ते होने के आसार हैं। लाइवमिंट की रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया कि सरकार पेट्रोल-डीजल पर वसूले जाने वाले टैक्स से राहत दे सकती है। टैक्स में राहत मिलने के बाद ईंधन की कीमतें कम होने के आसार हैं। ऐसे में जनता को क्या महंगाई से भी राहत मिलेगी? महंगाई से राहत की संभावनाओं पर इस रिपोर्ट में बताया गया कि सरकार अगर Fuel Tax में कटौती करती है तो मक्का, दूध जैसे कुछ जरूरी सामानों की कीमतें काबू में आएंगी। ऐसे में जनता को महंगाई से थोड़ी राहत मिल सकती है।

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के सूत्रों के हवाले से लाइव मिंट की रिपोर्ट में बताया गया कि केंद्र सरकार ईंधन की कीमतों में कटौती पर विचार कर रही है। सूत्रों ने कहा, फरवरी महीने की खुदरा मुद्रास्फीति के आंकड़ों के आधार पर सरकार अहम फैसला ले सकती है।

सूत्रों के अनुसार इस बात की संभावना है कि सरकार महंगाई से राहत पहुंचाने की कवायद के तहत पहले Fuel Tax की वसूली कम करे। इसी आधार पर बाकी सामान की कीमतों में भी गिरावट आ सकती है, क्योंकि कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (CPI) और भारत में खुदरा बाजार में सामान की कीमतें सीधे तौर पर ट्रांसपोर्ट के साधन यानी पेट्रोल-डीजल की कीमतों से जुड़ी हैं।

Related Articles