Logo
  • May 21, 2024
  • Last Update April 12, 2024 4:42 pm
  • Noida

राष्ट्रपति 13 सितंबर को आयुष्मान भव अभियान की शुरूआत करेंगी

राष्ट्रपति 13 सितंबर को आयुष्मान भव अभियान की शुरूआत करेंगी

नयी दिल्ली, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 13 सितंबर को आयुष्मान भव अभियान की शुरूआत करेंगी जिसका मकसद लाभार्थियों तक सभी स्वास्थ्य योजनाओं का इष्टतम फायदा पहुंचाना सुनिश्चित करना है।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मांडविया ने सभी कैबिनेट मंत्रियों और मुख्यमंत्रियों को लिखे एक पत्र में कहा कि आयुष्मान भव अभियान की शुरूआत सेवा पखवाड़ा के दौरान होगी जिसका आयोजन 17 सितंबर से दो अक्टूबर के बीच हो रहा है। इसके तहत स्वास्थ्य सेवा पहुंच एवं जागरूकता को बढ़ाने के लिए कई गतिविधियों की योजना है।

अपने पत्र में मांडविया ने कहा कि अंत्योदय दृष्टिकोण के आधार पर सभी के लिए स्वास्थ्य के लक्ष्य को हासिल करने की खातिर हर गांव तक स्वास्थ्य सेवा पहुंचाना जरूरी है।

उन्होंने कहा, ‘‘सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज के भारत के लक्ष्य को हासिल करना तभी संभव है जब देश के सभी गांव स्वस्थ हों। विभिन्न स्वास्थ्य सेवा योजनाओं के बारे में जागरूकता फैलाने और हर गांव तक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच सुगम बनाने के लिए आयुष्मान भव अभियान की योजना बनाई गई है।’’

मांडविया ने कहा कि इस अभियान से ग्राम/नगर पंचायतों के लिए आयुष्मान ग्राम पंचायत या आयुष्मान वार्ड का दर्जा प्राप्त करना सुगम होगा।

editor

Related Articles