Logo
  • April 15, 2024
  • Last Update April 12, 2024 4:42 pm
  • Noida

OpenAI ने संवाद आधारित AI Chat इंटरफेस की घोषणा की

OpenAI ने संवाद आधारित AI Chat इंटरफेस की घोषणा की

OpenAI एआई अनुसंधान प्रयोगशाला ओपनएआई (OpenAI) ने बड़े भाषा मॉडलों के जीपीटी-3 परिवार पर आधारित एआई चैट इंटरफेस चैटजीपीटी की घोषणा की है।

जीपीटी-3, या तीसरी पीढ़ी का जनरेटिव पूर्व-प्रशिक्षित ट्रांसफार्मर, एक न्यूरल नेटवर्क मशीन लनिर्ंग मॉडल है जिसे किसी भी प्रकार के पाठ को उत्पन्न करने के लिए इंटरनेट डेटा का उपयोग करके प्रशिक्षित किया जाता है।

वर्तमान में, चैटजीपीटी ने उपयोगकर्ताओं को प्रतिक्रिया प्राप्त करने और इसकी ताकत और कमजोरियों के बारे में जानने के लिए आमंत्रित किया है। ब्लॉगपोस्ट के मुताबिक, रिसर्च प्रीव्यू के दौरान चैटजीपीटी का इस्तेमाल फ्री होगा।

Allahabad High Court, 41 साल पुराने आदेश का पालन न करने पर अधिकारी निलंबन

ओपनएआई ने एक ब्लॉगपोस्ट में कहा, संवाद प्रारूप चैटजीपीटी के लिए अनुवर्ती प्रश्नों का उत्तर देना, अपनी गलतियों को स्वीकार करना, गलत परिसरों को चुनौती देना और अनुचित अनुरोधों को अस्वीकार करना संभव बनाता है।

चैटजीपीटी, इंस्ट्रक्टजीपीटी का एक सहोदर मॉडल है, जो निदेशरें का पालन करता है और संकेत देता है और विस्तृत प्रतिक्रियाएं प्रदान करता है।

ब्लॉगपोस्ट में कहा गया है कि मॉडल को ह्यूमन फीडबैक (RHFL) से रेनफोर्समेंट लनिर्ंग का उपयोग करके प्रशिक्षित किया गया था, जिसमें इंस्ट्रक्टजीपीटी के समान तरीके का उपयोग किया गया था, लेकिन डेटा संग्रह सेटअप में मामूली अंतर के साथ।

Kashi Tamil Sangamam : उत्तर-दक्षिण की सांस्कृतिक विरासत पर प्रश्नोत्तरी, वाराणसी में प्रतियोगिता 

हालांकि, कंपनी ने कहा कि एआई चैट इंटरफेस कई सीमाओं के साथ आता है और वे ऐसे क्षेत्रों में सुधार के लिए नियमित मॉडल अपडेट करने की योजना बना रहे हैं।

ओपनएआई ने कहा, उपयोगकर्ताओं को यूआई के माध्यम से समस्याग्रस्त मॉडल आउटपुट पर फीडबैक प्रदान करने के साथ-साथ बाहरी सामग्री फिल्टर से झूठी सकारात्मक/नकारात्मक पर प्रतिक्रिया देने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

हम विशेष रूप से हानिकारक आउटपुट के बारे में प्रतिक्रिया में रुचि रखते हैं जो वास्तविक दुनिया, गैर-प्रतिकूल परिस्थितियों में हो सकते हैं, साथ ही प्रतिक्रिया जो हमें नए जोखिमों और संभावित शमन को उजागर करने और समझने में मदद करती है।

editor

Related Articles