Logo
  • May 21, 2024
  • Last Update April 12, 2024 4:42 pm
  • Noida

Paytm मनी ने बॉन्ड इंवेस्टिंग लॉन्च किया, नवाचार से निवेश करना हुआ आसान

Paytm मनी ने बॉन्ड इंवेस्टिंग लॉन्च किया, नवाचार से निवेश करना हुआ आसान

Paytm,  वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (ओसीएल) ने मंगलवार को घोषणा की कि उसकी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी पेटीएम मनी लिमिटेड ने देश में खुदरा निवेशकों के लिए सबसे उन्नत बॉन्ड प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है। कंपनी ने कहा कि वह खुदरा निवेशकों के लिए बॉन्ड को सरल बना रही है और उन्हें तीन प्रकार के बॉन्ड – सरकार, कॉपोर्रेट और टैक्स फ्री में निवेश करने में सक्षम बना रही है।

पेटीएम मनी के सीईओ वरुण श्रीधर ने कहा, यह भारत में बॉन्ड में निवेश की शुरूआत है। हमारा मानना है कि बॉन्ड पहली बार निवेशकों के लिए पूंजी बाजार में प्रवेश करने का सबसे अच्छा तरीका है और प्रत्येक भारतीय के पास एक डायवर्सिफाइड वेल्थ पोर्टफोलियो होना चाहिए, जिसमें बॉन्ड इसका मुख्य हिस्सा हो। हम आगे भी निवेशकों के लिए सुरक्षा के साथ सर्वोत्तम प्रौद्योगिकी-संचालित सुविधाएं लाना जारी रखेंगे।

पेटीएम मनी ऐप पर बांड निवेशकों को सभी प्रासंगिक जानकारी एक ही जगह मिलेगी ताकि निवेशक उन रिटर्न का विश्लेषण कर सकें और समझ सकें कि वे कहां कमा सकते हैं।

अब, निवेशकों को कूपन बनाम यील्ड, क्लीन प्राइस बनाम डर्टी प्राइस, कूपन फ्रीक्वेंसी, कूपन रिकॉर्ड डेट आदि के बारे में जानकारी के लिए अलग-अलग जगहों पर नहीं जाना होगा और इसके बजाय पेटीएम मनी ऐप पर एक डैशबोर्ड पर यह सब मिल जाएगा।

कंपनी के अनुसार, भारत में ऋण बाजारों में निवेश अभी भी बहुत नया है और देश में 100 मिलियन निवेशक होने की क्षमता है, जिनके लिए बॉन्ड पूंजी बाजार में प्रवेश करने का सबसे अच्छा तरीका होगा।

सेबी-पंजीकृत ब्रोकर के रूप में, पेटीएम मनी भारत में एक सरल, सुरक्षित और पारदर्शी बॉन्ड उत्पाद लाने और नया करने के लिए मौजूदा मजबूत नियामक ढांचे का लाभ उठा रहा है।

इसने निवेशक सुरक्षा सुविधाओं जैसे लिमिट ऑर्डर, एनएसई और बीएसई की कीमतों में तुलना, बेस्ट एक्सचेंज रेट, कई रेटिंग एजेंसियों से क्रेडिट रेटिंग, सबसे कम डिफॉल्ट रेटिंग के साथ ऐसी कई और सुविधाएं हासिल की है।

Akhilesh का तंज, उत्तर प्रदेश सरकार ने ‘तमंचा संस्कृति’ को जन्म दिया

वर्तमान में पेटीएम मनी पर बॉन्ड्स को अर्ली एक्सेस वेटलिस्ट प्रोग्राम के साथ लॉन्च किया जा रहा है। टौक्स फ्री बॉन्ड भारतीयों के लिए एक बड़ा निवेश है। एनएचएआई, आईआरएफसी, आरईसी आदि जैसे सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों द्वारा जारी टैक्स फ्री बॉन्ड में 5.8 प्रतिशत प्रति वर्ष तक की यील्ड और 5 महीने से 13 साल तक की मैच्युरिटी पर निवेश किया जा सकता है।

निवेशक, जो अपने पोर्टफोलियो का विस्तार करना चाहते हैं, वे इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस, एडलवाइस आदि जैसे कॉरपोरेट बॉन्ड पर भी विचार कर सकते हैं, जहां कंपनी की क्रेडिट प्रोफाइल और बॉन्ड की मैच्युरिटी के आधार पर कोई भी प्रति वर्ष 15 प्रतिशत तक कमा सकता है।

पेटीएम मनी म्युचुअल फंड, स्टॉक, आईपीओ, एफएंडओ, ईटीएफ, एनपीएस जैसे निवेश उत्पादों के साथ उपयोगकर्ताओं को सक्षम कर धन सृजन को जारी रखता है। पेटीएम मनी की म्युचुअल फंड और स्टॉक में छोटे निवेश की पेशकश देश में वित्तीय समावेशन में योगदान करती है।

editor

Related Articles