Logo
  • May 23, 2024
  • Last Update April 12, 2024 4:42 pm
  • Noida

PM Kisan, फर्जीवाड़ा रोकने के लिए खास मोबाइल ऐप लॉन्च

PM Kisan, फर्जीवाड़ा रोकने के लिए खास मोबाइल ऐप लॉन्च

PM Kisan, सरकार ने पीएम किसान निधि में होने वाले फर्जीवाड़ा को रोकने के लिए खास मोबाइल ऐप लांन्च किया है। यह ऐप सरकार के इस स्कीम को और भी अधिक मजबूती प्रदान करेगा।

कृषि मंत्रालय ने गुरुवार को इस नए मोबाइल ऐप को लॉन्च किया. बात करें तो मोबाइल ऐप की खासियत है कि यह पूरी तरह से फेस ऑथेंटिकेशन फीचर से लैस है. मतलब मोबाइल ऐप किसानों के चेहरे को वेरिफाई करेगा. फिर उसी आधार पर किसानों को पीएम किसान स्कीम का लाभ मिलेगा.

इस नए फीचर वाले मोबाइल ऐप से पीएम किसान स्कीम के फर्जीवाड़े को रोकने में आसानी होगी. फेस ऑथेंटिकेशन फीचर का पीएम-किसान मोबाइल ऐप केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने लॉन्च किया.

मॉडर्न टेक्नालॉजी के बेहतरीन उदाहरण वाले इस ऐप से फेस ऑथेंटिकेशन फीचर का उपयोग कर किसान कहीं से भी आसानी से बिना ओटीपी या फिंगरप्रिंट के ही फेस स्कैन कर ई-केवाईसी पूरा कर सकता है.

 

कोई किसान इस एक ऐप से 100 अन्य किसानों को भी उनके घर पर ई-केवाईसी करने में मदद कर सकता है. केंद्रीय मंत्री तोमर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार यह आग्रह करते रहे हैं कि योजना के लिए पर्याप्त राशि उपलब्ध है तो हम सेचुरेशन पर पहुंचे.

उत्तर प्रदेश सहित अन्य राज्यों में इस दिशा में काम चल रहा है, जिसे जल्द पूरा करने पर ज्यादा से ज्यादा संख्या में सभी पात्र किसानों को योजना की 14वीं किस्त मिल सकेंगी. तोमर ने अनुरोध किया कि इस संबंध में सभी राज्य सरकारें अपना काम करें.

editor

Related Articles