Logo
  • October 18, 2024
  • Last Update October 5, 2024 3:17 pm
  • Noida

Bima Yojna बर्बाद हुई फसलों का किसान ऐसे ले सकते हैं मुआवजा, जानें

Bima Yojna बर्बाद हुई फसलों का किसान ऐसे ले सकते हैं मुआवजा, जानें

bima yojna, खराब मौसम की वजह से बड़े पैमाने पर किसानों की फसलें खराब हुई है. ऐसे में उनकी चिंता बढ़ गई है । इस बेमौसम की बरसात से सबसे अधिक गेहूं और सरसों की फसलों को नुकसान हुआ है तो, वहीं कई जगहों पर गेहूं की बाली भी सड़ने लगी है।

बात करें तो गेहूं की फसल इस समय पकने के कगार पर थे और ऐसे में बेमौसम बारिश से पूरी फसल बर्बाद होती दिख रही है। प्रकृति के इस बार का किसानों को मुआवजा कैसे मिलेगा आइए जानते हैं।

केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा किसानों की बर्बाद हुई फसल को मुआवजा देने का प्रावधान है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में शामिल किसान को इसके जरिए लाभ मिलेगा तो, वहीं कुछ किसानों को राज्य सरकार की ओर से मदद की जा रही है। ताकि उनकी भरपाई हो सके।

Punjab, मोदी हटाओ, देश बचाओ के लगाए गए पोस्टर, फोटो वायरल

हमारे देश में ऐसे भी किसान हैं जिनको फसल योजना के बारे में पूरी जानकारी नहीं है, कि वह इस योजना का लाभ कैसे उठा सकते हैं। आपको बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा फसल बीमा योजना की शुरुआत हुई है, जिसका उद्देश्य है किसानों की फसलों को सुरक्षा कवच प्रदान करना है।

ऐसे में इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों को फसल खराब होने के 72 घंटे के भीतर बीमा कंपनियों को सूचना देनी होती है। आप जिस भी कंपनी का बीमा लिए हुए हैं उसके टोल फ्री नंबर पर आपको फोन करके उसकी जानकारी आपको देनी पड़ेगी।

अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो, आपको कंपनी क्लेम नहीं देगी। फसल खराब होने के कारण कौन सी फसल बोई गई थी, किस क्षेत्र में फसल खराब हुई है, यह सब का ब्यौरा भी आपको बीमा कंपनी को देना होगा ।

Varanasi : चौरा माता का भव्य श्रृंगार, नगरवधूओं ने दरबार में लगाई हाजिरी

इसके अलावा बीमा पॉलिसी की एक फोटो की कॉपी भी आवश्यक होती है। आवेदन करने के कुछ दिन बाद बीमा कंपनी का प्रतिनिधि और राजस्व विभाग के कर्मचारी क्षेत्र का निरीक्षण करने के लिए पहुंचेंगे, जिसमें व नुकसान का आकलन करेंगे और सही पाए जाने पर बीमा के क्लेम को किसान के खाते में जमा करा दिया जाएगा।

इस योजना का लाभ हरियाणा के किसानों को भी मिलेगा वही हरियाणा सरकार ने भी ऐलान किया है कि जिन किसानों का फसल बीमा नहीं हो पाया है या नहीं करा पाया। उन्हें भी मुआवजा दिया जाएगा, उन्हें अपनी पोर्टल पर देना होगा मेरा से जुड़ा हुआ है और किसानों को दी जाएगी।

add samanyu college add

editor

Related Articles