Logo
  • September 8, 2024
  • Last Update August 15, 2024 9:49 am
  • Noida

Shankar Mahadevan Birthday: मां… मितवा… और मैजिकल आवाज, जीनियस शंकर के इन पांच गानों को जरूर सुनें

Shankar Mahadevan Birthday: मां… मितवा… और मैजिकल आवाज, जीनियस शंकर के इन पांच गानों को जरूर सुनें

Shankar Mahadevan Birthday: प्रसिद्ध गायक-संगीतकार शंकर महादेवन ने संगीत उद्योग में प्रवेश करने के बाद से ही इसका परिदृश्य बदल दिया। विज्ञापनों के लिए जिंगल्स गाने से लेकर 1994 में ‘कधलन’ फिल्म ‘हमसे है मुकाबला’ के हिंदी संस्करण में उन्होंने अलग छाप छोड़ी। लगभग 29 वर्षों के करियर में, महादेवन ने हिंदी, तमिल, तेलुगु, कन्नड़ और मराठी सहित कई भाषाओं में अपनी आवाज दी है।

चाहे वह फिल्म ट्रैक या भक्ति गीतों के बारे में हो, महादेवन ने अपने सहयोगियों एहसान नूरानी और लॉय मेंडोंसा के साथ भारतीय संगीत उद्योग में खुद के लिए एक जगह बनाई है। तीन मार्च 2023 को महादेवन 56 वर्ष के हो गए। आइए इस मौके को अपने तरीके से सेलिब्रेट करने के लिए जानिए उनके पांच ऐसे गाने जो म्यूजिक लवर को जरूर सुनने चाहिए।

‘माँ’

आमिर खान की फिल्म ‘तारे जमीं पर’ का एक मां और बेटे के बीच के विशेष बंधन पर आधारित ट्रैक हमेशा रोंगटे खड़े कर देता है। गाने को शंकर-एहसान-लॉय ने कंपोज किया था और इसे प्रसून जोशी ने लिखा था।

shankar mahadevan

‘मितवा’

महादेवन की टॉप लिस्ट में एक और गाना ‘कभी अलविदा ना कहना’ का ‘मितवा’ है। ट्रैक में रानी मुखर्जी, अभिषेक बच्चन, शाहरुख खान और प्रीति जिंटा मुख्य भूमिका में हैं। पाकिस्तानी गायक शफकत अमानत अली द्वारा गाया गया। इस गने को शंकर-एहसान-लॉय की टीम ने कंपोज किया। गाने के बोल जावेद अख्तर ने लिखे हैं।

shankar mahadevan

‘कजरारे’

‘कजरा रे’ गाना एक क्लासिक डांस नंबर है जो अपनी आकर्षक बीट और सिजलिंग कोरियोग्राफी के लिए जाना जाता है। ऐश्वर्या राय बच्चन ने 2005 की फिल्म ‘बंटी और बबली’ में अमिताभ बच्चन और अभिषेक के साथ सर्वकालिक हिट गीत में एक विशेष उपस्थिति दर्ज की। इस पेप्पी गाने को अलीशा चिनॉय, जावेद अली और शंकर महादेवन ने गाया है।

shankar mahadevan

‘दिल चाहता है’

जब भी हम दोस्ती और गोवा की बात करते हैं तो महादेवन का ये गाना हमारे जेहन में कौंध जाता है। गीत क्लिंटन सेरेजो, शंकर महादेवन ने गाया। उनकी टीम में एहसान और लॉय ने इसे कंपोज किया है। गीत जावेद अख्तर ने लिखे हैं।

shankar mahadevan

‘बेदम’

महादेवन के गीत ‘ब्रेथलेस’ का उल्लेख किए बिना कोई भी प्लेलिस्ट पूरी नहीं होती। 1998 में रिलीज़ हुआ यह गीत महादेवन के इसी नाम के एल्बम के प्रसिद्ध गीतों में से एक है। इस चार्टबस्टर को सुनने के बाद ऐसा लगता है जैसे इसे बिना रुके परफॉर्म किया गया हो. जावेद अख्तर ने इस गाने को बहुत ही खूबसूरती से लिखा है।

shankar mahadevan

 

Related Articles