Logo
  • September 8, 2024
  • Last Update August 15, 2024 9:49 am
  • Noida

UP Nikay Chunav 2023 : योगी सरकार के कई दर्जन मंत्रियों की साख दांव पर

UP Nikay Chunav 2023 : योगी सरकार के कई दर्जन मंत्रियों की साख दांव पर

UP Nikay Chunav 2023 : उत्तर प्रदेश में होने वाले नगर निकाय चुनाव में पहले चरण के लिए मंगलवार को प्रचार खत्म हो जाएगा। इस चुनाव को जीताने के लिए योगी सरकार के कई दर्जन मंत्रियों की साख दांव पर लगी है। मंत्रियों को अपने निर्वाचन क्षेत्र में तो पार्टी को चुनाव जिताना ही है, साथ ही प्रभार वाले जिले में भी कमल खिलाने की जिम्मेदारी निभानी है। राजनीतिक जानकर बताते हैं कि लोकसभा चुनाव से पहले हो रहे निकाय चुनाव एक प्रकार का पूर्व अभ्यास है। मंत्रियों के लिए यह चुनाव जनता के बीच पहुंच और लोकप्रियता का पैमाना भी तय करेंगे। पार्टी के रणनीतिकारों का मानना है कि निकाय चुनाव के नतीजों का असर लोकसभा चुनाव तक रहेगा। लिहाजा पार्टी ने सभी 17 नगर निगमों और जिला मुख्यालयों की नगर पालिका परिषदों में कब्जा जमाने का लक्ष्य रखा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सभी 75 जिलों का चुनावी दौरा कर रहे हैं।

जानकर बताते है कि पहली बार नगर निगम बने शाहजहांपुर में तीन मंत्रियों की साख कसौटी पर है। इनमें वित्त मंत्री सुरेश खन्ना, पीडब्लूडी मंत्री जितिन प्रसाद और सहकारिता मंत्री जेपीएस राठौर शामिल हैं। ऐसे ही आगरा में भी तीन मंत्री की नाक का सवाल है उनमें प्रमुख रूप से महिला कल्याण मंत्री बेबी रानी मौर्या, उच्च शिक्षा मंत्री योगेंद्र उपाध्याय और कारागार मंत्री धर्मवीर प्रजापति है।

प्रयागराज में भाजपा ने औद्योगिक विकास मंत्री नंदगोपाल गुप्ता नंदी की पत्नी अभिलाषा नंदी का टिकट काटकर महानगर अध्यक्ष उमेश चंद्र गणेश केसरवानी को प्रत्याशी बनाया है। उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य प्रयागराज से आते हैं, मौर्य ने यहां चुनावी बागडोर संभालने के साथ पूरी ताकत लगा रखी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र वाराणसी नगर निगम के चुनाव में भाजपा ने पूरी ताकत लगा रखी है। वाराणसी में आयुष मंत्री दयाशंकर मिश्रा दयालु, स्टांप एवं रजिस्ट्रेशन रवींद्र जायसवाल और श्रम कल्याण मंत्री अनिल राजभर की प्रतिष्ठा दांव पर है।

मुरादाबाद में भाजपा ने निर्वतमान महापौर विनोद अग्रवाल को प्रत्याशी बनाया है। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी का क्षेत्र होने के नाते यहां चौधरी की प्रतिष्ठा दांव पर है। उन्होंने भी यहां पूरी ताकत झोंक दी है।

वहीं उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, ब्रजेश पाठक और प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी भी एक दिन में दो से तीन जिलों में चुनावी सभाएं और संपर्क कर रहे हैं।

वरिष्ठ राजनीतिक विश्लेषक प्रसून पांडेय बताते हैं कि नगर निकाय चुनाव लोकसभा का सेमीफाइनल मान कर भाजपा ने अपनी पूरी ताकत लगाई है। हालंकि पार्टी को विपक्ष से ज्यादा बागियों से चुनौती मिल रही है। चुनाव में योगी सरकार के सभी मंत्री और संगठन का पूरा अमला चुनाव को फतेह करने में जुटा हुआ है।

editor

Related Articles