Logo
  • May 23, 2024
  • Last Update April 12, 2024 4:42 pm
  • Noida

जी20 शिखर सम्मेलन के लिए भारत यात्रा के दौरान कोविड-19 पर सीडीसी के दिशा-निर्देशों का पालन करेंगे बाइडन

जी20 शिखर सम्मेलन के लिए भारत यात्रा के दौरान कोविड-19 पर सीडीसी के दिशा-निर्देशों का पालन करेंगे बाइडन

वाशिंगटन, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन भारत और वियतनाम की अपनी आगामी यात्रा के दौरान कोविड-19 पर रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के दिशा-निर्देशों का पालन करेंगे। व्हाइट हाउस ने अमेरिकी राष्ट्रपति की पत्नी जिल बाइडन (72) के कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बीच मंगलवार को यह घोषणा की।

बाइडन जी20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए सात सितंबर को भारत की यात्रा पर रवाना होंगे। उनका आठ सितंबर को इस ऐतिहासिक सम्मेलन के इतर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक करने का कार्यक्रम है। इसके बाद, वह द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए वियतनाम का दौरा करेंगे।

बाइडन के सोमवार को कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी। इसके बाद, सोमवार और मंगलवार को बाइडन (80) की भी कोविड-19 जांच की गई थी। हालांकि, जांच रिपोर्ट में उनमें संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई।

व्हाइट हाउस ने कहा था कि राष्ट्रपति की दो बार कोविड जांच की गई है और दोनों ही बार रिपोर्ट में उनमें संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई है, लिहाजा इस सप्ताह उनकी भारत और वियतनाम की यात्रा की योजना में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

हालांकि, एक सवाल के जवाब में व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव केरीन जीन-पियरे ने कहा कि राष्ट्रपति सभी जरूरी सावधानियां बरत रहे हैं और सीडीसी के दिशा-निर्देशों के अनुसार मानक प्रक्रिया का पालन कर रहे हैं।

जीन-पियरे ने कहा, “मैं आपको जो बता सकती हूं, वह यह है कि राष्ट्रपति निश्चित रूप से अपने चिकित्सक द्वारा निर्धारित अवधि पर नियमित जांच कराते रहेंगे। वह और उनका प्रतिनिधिमंडल भारत रवाना होने से पहले भी जांच कराएगा। मैं पहले ही बता चुकी हूं कि राष्ट्रपति कोविड-19 पर सीडीसी के दिशा-निर्देशों का पालन कर रहे हैं।”

जीन-पियरे ने कहा, “सीडीसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने के बावजूद रोजाना जांच की सलाह नहीं देता। हम सीडीसी के दिशा-निर्देशों का पालन करने जा रहे हैं। वह कई एहतियाती उपायों पर अमल की सलाह देता है, जिनमें मास्क लगाना, नियमित अंतराल पर जांच कराना और लक्षणों पर नजर रखना शामिल है।”

उन्होंने कहा, “राष्ट्रपति में कोविड-19 के कोई लक्षण नहीं हैं। पर हम उन दिशा-निर्देशों का पालन करना जारी रखेंगे। वह अपने चिकित्सक से लगातार राय-मशविरा लेते रहेंगे।”

editor

Related Articles