Logo
  • May 21, 2024
  • Last Update April 12, 2024 4:42 pm
  • Noida

ग्रामीण क्षेत्रों के 13 करोड़ घरों को नल से जल उपलब्ध कराया गया : जल शक्ति मंत्री

ग्रामीण क्षेत्रों के 13 करोड़ घरों को नल से जल उपलब्ध कराया गया : जल शक्ति मंत्री

नयी दिल्ली, जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने मंगलवार को कहा कि देश में अब तक लगभग 68 प्रतिशत या 13 करोड़ ग्रामीण घरों में नल के जरिये पानी उपलब्ध कराया जा चुका है।

जल जीवन मिशन के तहत सरकार का लक्ष्य अगले साल तक सभी ग्रामीण घरों में पानी का कनेक्शन उपलब्ध कराना है।

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, देश के ग्रामीण क्षेत्रों में कुल 19.23 करोड़ घर हैं और ग्रामीण भारत में नल से जल उपलब्ध कराने की कवरेज वर्तमान में 67.64 प्रतिशत है।

शेखावत ने कहा कि देश में अब तक 13 करोड़ घरों को पानी का कनेक्शन उपलब्ध कराया जा चुका है।

शेखावत ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘13 करोड़ हर घर जल – एक जल क्रांति जिसकी पहले कभी कल्पना नहीं की गई थी। हर भारतीय की प्यास बुझाने के हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के दृष्टिकोण ने 13 करोड़ घरों को नल से स्वच्छ जल तक पहुंच सुनिश्चित की है। हमारी ‘हर घर जल’ योजना के माध्यम से कुल 13 करोड़ परिवारों को नल के जरिये स्वास्थ्य और खुशहाली का उपहार दिया गया है।’’

हालांकि, आधिकारिक आंकड़ों से पता चलता है कि राजस्थान, झारखंड, पश्चिम बंगाल और लक्षद्वीप में अब भी पानी के कनेक्शन का कवरेज 50 प्रतिशत से कम है।

आंकड़ों से पता चलता है कि नौ राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों – गोवा, अंडमान और निकोबार, दादरा और नगर हवेली तथा दमन और दीव, हरियाणा, तेलंगाना, पुडुचेरी, गुजरात, पंजाब और हिमाचल प्रदेश ने 100 प्रतिशत कवरेज हासिल कर लिया है।

editor

Related Articles