Logo
  • April 24, 2024
  • Last Update April 12, 2024 4:42 pm
  • Noida

BHU Pediatric Surgery : सर सुन्दरलाल चिकित्सालय में 4k विधि से सर्जरी, पूर्वांचल में पहली बार ऐसा ऑपरेशन !

BHU Pediatric Surgery : सर सुन्दरलाल चिकित्सालय में 4k विधि से सर्जरी, पूर्वांचल में पहली बार ऐसा ऑपरेशन !

BHU Pediatric Surgery के मामले में अलग मुकाम पर पहुंच गया है। लोगों को बेहतर व आधुनिक चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध कराने की अपनी प्रतिबद्धता पर आगे बढ़ते हुए काशी हिन्दू विश्वविद्यालय (BHU) के सर सुन्दरलाल चिकित्सालय के बाल शल्य विभाग ने 4k विधि से सर्जरी शुरू कर दी है। विभाग में हाल ही में 10 वर्ष के अदलपुरा निवासी बालक 4k दूरबीन विधि से अपेंडिक्स का ऑपरेशन विभागाध्यक्ष डॉ. वैभव पांडेय द्वारा किया गया।

डॉ. पाण्डेय ने बताया कि पूरे पूर्वांचल क्षेत्र में संभवतः सर सुन्दरलाल चिकित्सालय इकलौता व देश के उन चुनिंदा सरकारी संस्थानों में शामिल हैं, जहां इस अत्याधुनिक सुविधा से शल्य क्रिया संभव है। डॉ. पांडेय ने बताया कि इस दस वर्षीय बच्चे को 6 हफ्ते पहले अपेन्डिक्स के फटने की वजह से पेट में मवाद हो गया था। तब उसका इलाज दवाओं द्वारा किया गया, परंतु ऐसी अवस्था में अपेन्डिक्स को निकालने पर ही मरीज पूरी तरह से स्वस्थ हो पाता है। बीएचयू अस्पताल के बाल शल्य विभाग में दूरबीन द्वारा बच्चों की जटिल सर्जरी होती रही है। लेकिन 4k सुविधा आने से अब इस प्रकार की सभी सर्जरी और भी आसानी व दक्षता से की जा सकेंगी।

डॉ. वैभव पांडेय ने बताया कि बच्चों के अंदरूनी अंग सूक्ष्म होते हैं। इस विधि से इनको देखना काफी सरल हो जाता है। इस सुविधा के आने से आगे और भी जटिल आपरेशन दूरबीन विधि से बहुत ही कम खर्चे में किये जा सकेंगे। इस तरह के आपरेशन में 50 हजार रुपये तक का खर्च आ सकता है। परंतु बीएचयू में सारी दवाइयां मुफ़्त में मिलने ये सारी प्रक्रिया सिर्फ 5 हजार में पूरी की जा सकी। उन्होंने बताया कि बाल शल्य विभाग में नई व आधुनिक सुविधाओं के विकास व बच्चों के आपरेशन में इस्तेमाल होने वाली दवाओं के मुफ़्त में मिलने के चलते यहां का बाल शल्य विभाग उत्तर प्रदेश ही नहीं, बल्कि पूरे देश भर के बाल शल्य विभागों में अपनी अलग जगह बना रहा है।

Related Articles