Logo
  • April 15, 2024
  • Last Update April 12, 2024 4:42 pm
  • Noida

Chandra Grahan : काशी विश्वनाथ और संकटमोचन के कपाट बंद, मोक्ष काल के बाद शुरू होगा दर्शन-पूजन

Chandra Grahan : काशी विश्वनाथ और संकटमोचन के कपाट बंद, मोक्ष काल के बाद शुरू होगा दर्शन-पूजन

Chandra Grahan अद्भुत खगोलीय घटना होने के अलावा धार्मिक महत्व की घटना भी है। इस साल का आखिरी चंद्र ग्रहण 8 नवंबर को लग रहा है। कार्तिक पूर्णिमा पर चंद्र ग्रहण के दौरान आज काशी के मंदिरों के कपाट बंद रहेंगे।

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर (Shree Kashi Vishwanath Mandir) में गर्भगृह से लेकर परिसर के सभी विग्रहों के मंदिरों के कपाट तीन घंटे तक बंद रहेंगे। वहीं अन्नपूर्णा मंदिर (Annapurna Mandir) का कपाट चार घंटे और संकटमोचन मंदिर (Sankat Mochan) के कपाट लगभग 10 घंटे बंद रहेंगे।

Varanasi Kashi Kotwal Utsav : तमिलनाडु से आई 100 फीट की कालभैरव प्रतिमा, 8 दिनों में 1.08 लाख भैरव मूर्तियों का निर्माण, पहली बार भैरव दीपावली

काशी विश्वनाथ मंदिर 3.30 पर होगा बंद

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (CEO) सुनील कुमार वर्मा ने बताया कि कार्तिक पूर्णिमा की शाम 5.10 बजे से शाम 6.19 बजे तक चंद्र ग्रहण रहेगा। इसे देखते हुए दोपहर 3.30 बजे से श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर के साथ ही अन्य सभी विग्रहों के कपाट आम दर्शनार्थियों के लिए बंद रहेंगे। शाम को 6.30 बजे उग्रह पूजा के बाद मंदिर सभी रे लिए खोला जाएगा।

मां अन्नपूर्णा मंदिर का कपाट अपराह्न तीन बजे होगा बंद
अन्नपूर्णा मंदिर के महंत शंकर पुरी ने बताया कि मां अन्नपूर्णा मंदिर का कपाट मंगलवार को अपराह्न तीन बजे से शाम सात बजे तक बंद रहेगा। ग्रहण पूजा के बाद आम श्रद्धालुओं के लिए कपाट खोल दिए जाएंगे।

Varanasi Hoax Doctor की करतूत, 5 साल के मासूम को दांत दर्द होने पर दिया इंजेक्शन, मौत पर बवाल

संकट मोचन मंदिर सुबह 8.10 पर हुआ बंद

संकटमोचन मंदिर के महंत प्रो. विश्वंभरनाथ मिश्र ने बताया कि मंगलवार को खग्रास चंदग्रहण है। इसका सूतक काल नौ घंटे पूर्व का होता है। इसलिए मंदिर के कपाट सुबह 8.10 पर बंद हो जाएगा और शाम को मोक्ष के बाद मंदिर खुलेगा।

administrator

Related Articles