Logo
  • July 24, 2024
  • Last Update June 22, 2024 7:38 am
  • Noida

Chhath Diwali Indian Railways के लिए चैलेंज, मुकाबले के लिए 179 स्पेशल ट्रेनों का ऐलान

Chhath Diwali Indian Railways के लिए चैलेंज, मुकाबले के लिए 179 स्पेशल ट्रेनों का ऐलान

Chhath Diwali Indian Railways के लिए चुनौती के साथ-साथ सेवा का भी अवसर होता है। दीपावली के बाद महज छह दिन के बाद छठ महापर्व होता है, ऐसे में लाखों यात्री ट्रेन से सफर करते हैं। अपने गांव जाने के लिए जद्दोजहद करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है। रेलवे ने 179 स्पेशल ट्रेनों का ऐलान किया है।

भारतीय रेलवे छठ पूजा पर 2022 में 179 स्पेशल ट्रेनों का संचालन कर रहा है। यह ट्रेनें दिल्ली-पटना, दिल्ली- भागलपुर, दिल्ली-मुजफ्फरपुर, दिल्ली-सहरसा जैसे प्रमुख स्टेशनों से होते हुए गुजरेगी।

Indian Railways ने कहा, दीपावली और छठ महापर्व पर यात्रियों और श्रद्धालुओं की संख्या का ध्यान रखते हुए रेलवे ने 179 स्पेशल ट्रेनों में टिकट बुकिंग की शुरुआत की है। भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने शुक्रवार को घोषणा की, Chhath Puja 2022 तक 179 जोड़ी विशेष ट्रेनों का संचालन होगा। ट्रेनों के कुल 2269 फेरे लगेंगे।

बता दें कि इस साल 31 अगस्त यानी गणेश चतुर्थी के दिन से शुरू हुआ त्योहारी सीजन 25 सिंतबर से 5 अक्टूबर तक नवरात्रि और दुर्गा तक रहा। इसके बाद 24 अक्टूबर को दीवाली और फिर 31 अक्टूबर को छठ पूजा के साथ Indian Railways Festival Season खत्म होगा। इस बार के त्योहारी सीजन में यात्रियों की ज्यादा भीड़ होने की आशंका है, क्योंकि कोरोना वायरस महामारी के कारण पिछले दो-तीन साल में यात्रियों की आवाजाही कम रही। संख्या बढ़ने को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे ने 179 जोड़ी विशेष ट्रेनों के संचालन का फैसला किया है।

सरकार ने त्योहारी मौसम में यात्रियों को बेहतर सुविधा दिलाने का आश्वासन दिया है। समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, रेल मंत्रालय के आधिकारिक बयान में कहा गया, मध्य रेलवे (Central Railway) ने सात जोड़ी विशेष ट्रेनों की 100 यात्राओं को अधिसूचित किया है।

किस जोन के लिए कितनी जोड़ी ट्रेनें?

  • पूर्व मध्य रेलवे (East Central Railway) 9 जोड़ी विशेष ट्रेन
  • पूर्वी तटीय रेलवे (Eastern Coastal Railway) 6 जोड़ी विशेष ट्रेनों
  • पूर्वी रेलवे (Eastern Railway) 14 जोड़ी विशेष ट्रेन
  • उत्तर रेलवे (Northern Railway) 35 जोड़ी विशेष ट्रेन
  • उत्तर मध्य रेलवे (North Central Railway) 8 जोड़ी विशेष ट्रेन

अधिक जानकारी और रेलवे टाइम टेबल से जुड़ा अपडेट जानने के लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाएं।

Related Articles