Logo
  • May 23, 2024
  • Last Update April 12, 2024 4:42 pm
  • Noida

Chandigarh : बारिश से शहर का वातावरण हुआ स्वच्छ, प्रदूषण का स्तर कम

Chandigarh : बारिश से शहर का वातावरण हुआ स्वच्छ, प्रदूषण का स्तर कम

Chandigarh : बीते दिनों शहर में हुई बारिश से एक अच्छी खबर यह सामने आई है की प्रदूषण का स्तर एकदम कम हो गया है. इस समय शहर में वातावरण एकदम स्वच्छ महसूस हो रहा है सुबह 9 बजे शहर के अंदर एयर क्वालिटी इंडेक्स की बात की जाए तो एक वही लेवल 72 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर दर्ज किया गया है. शहर में प्रदूषण स्तर का आकलन करने के लिए तीन स्टेशन बनाए गए हैं,

इन स्टेशन पर सुबह 11 बजे सेक्टर 25 के स्टेशन पर प्रदूषण का स्तर 92 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर दर्ज किया गया. वहीं, सेक्टर 22 के पॉल्यूशन कंट्रोल स्टेशन पर प्रदूषण स्तर 111 माइक्रोग्राम प्रति किलोमीटर और सेकयर 53 के स्टेशन पर प्रदूषण का स्तर 64 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर दर्ज किया गया है. अगर बात सुखना के जलस्तर की करी जाए तो बीते दिनों शहर में हुई बारिश से सोना के जलस्तर में डेढ़ फीट का इजाफा हुआ है.

मौसम विभाग के अनुसार 10 जून के बाद शहर में अचानक मौसम करवट लेगा और लोगों को तेज गर्मी का सामना करना पड़ेगा. 10 से 12 जून के बाद शहर में गर्मी बढ़ने से शहर का तापमान ऊपर रहेगा जबकि न्यूनतम तापमान में भी वृद्धि दर्ज की जाएगी. मौसम विभाग की माने तो 29 जून के बाद से लोगों को एक बार फिर गर्मी से राहत मिलेगी इस बीच शहर में बारिश के आसार बताए जा रहे हैं.

editor

Related Articles