Logo
  • April 16, 2024
  • Last Update April 12, 2024 4:42 pm
  • Noida

Clean Air Survey, स्वच्छ वायु सर्वेक्षण में लखनऊ पहले स्थान पर

Clean Air Survey, स्वच्छ वायु सर्वेक्षण में लखनऊ पहले स्थान पर

Clean Air Survey, लखनऊ को ‘स्वच्छ वायु सर्वेक्षण’ की राष्ट्रीय रैंकिंग में ‘नंबर 1 शहर’ घोषित किया गया है और उसे प्रशस्ति पत्र के साथ 1.50 करोड़ रुपये का पुरस्कार मिला है।

महापौर संयुक्ता भाटिया और नगरपालिका आयुक्त इंद्रजीत सिंह ने शनिवार को भुवनेश्वर में पर्यावरण और वन राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे और महानिदेशक पर्यावरण चंद्र प्रकाश गोयल से पुरस्कार प्राप्त किया।

Elon Musk on Twitter, एप्पल ने ट्विटर पर फिर से शुरू किया विज्ञापन

महापौर भाटिया ने कहा, पांच वर्षों से लखनऊ में पर्यावरण में सुधार के प्रयास किए जा रहे थे। लखनऊ नगर निगम (एलएमसी) ने हवा की गुणवत्ता में सुधार के लिए लालबाग में अपने मुख्यालय के सामने कृत्रिम फेफड़े स्थापित किए थे, ताकि प्रदूषण से बचा जा सके।

एलएमसी ने वायु गुणवत्ता में सुधार के लिए 15वें वित्त आयोग से नौ रोड-स्वीपिंग मशीन, आठ एंटी-स्मोक गन और 40 पानी छिड़कने वाली मशीनें खरीदीं।

अटल उदय वन में लाखों पौधे रोपे गए और लाखों पौधे जगह-जगह कई उद्यान बनाकर लगाए गए। पांच साल में 1500 से ज्यादा पार्कों का सौंदर्यीकरण किया गया और हरियाली भी की गई।

PAK vs ENG 1st Test Day 3 Stumps : पाकिस्तान ने इंग्लैंड को दिया करारा जवाब; बाबर, इमाम और शफीक ने जड़ा शतक

इसके अलावा एलएमसी द्वारा वायु गुणवत्ता में किया जाने वाला सबसे महत्वपूर्ण कार्य शहर के विभिन्न स्थानों पर वायु गुणवत्ता निगरानी स्टेशनों का निर्माण है, जिसके कारण चौबीसों घंटे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) की निगरानी की जा रही है।

इसके साथ ही गिरते एक्यूआई को सुधारने के लिए एलएमसी ने शहर में 20 करोड़ रुपये की लागत से 22 जगहों पर एयर प्यूरिफायर लगाए हैं।

OpenAI ने संवाद आधारित AI Chat इंटरफेस की घोषणा की

भाटिया ने कहा, ”लखनऊ के निवासियों को साफ-सफाई और स्वास्थ्य का ख्याल रखना मेरी पहली प्राथमिकता रही है। मैंने शहरवासियों से लखनऊ को नंबर वन शहर बनाने का वादा किया था।

स्वच्छ वायु सर्वेक्षण 2022 में आज लखनऊ नंबर वन बन गया है।” मैं जनता से किए गए वादे को पूरा करने में सफल रही हूं। इस रैंकिंग से लखनऊवासियों का ‘ईज ऑफ लिविंग स्टैंडर्ड’ बढ़ेगा और मैं इसे और बेहतर करने की कोशिश करूंगी।

editor

Related Articles