Logo
  • April 16, 2024
  • Last Update April 12, 2024 4:42 pm
  • Noida

One Rank One Pension के रिवीजन का CM YOGI ने किया स्वागत

One Rank One Pension के रिवीजन का CM YOGI ने किया स्वागत

One Rank One Pension, वन रैंक वन पेंशन के दायरे को विस्तार देते हुए केंद्र सरकार ने सेवानिवृत्त सैन्यकर्मियों और उनके परिवारों को एक बड़ा तोहफा दिया है। इसे लेकर यूपी के मुख्यमंत्री योगी ने केंद्र सरकार का आभार जताया है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसे अभिनंदनीय बताते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार व्यक्त किया है। उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट से प्रधानमंत्री के प्रति आभार जताते हुए कहा कि केंद्र सरकार के इस फैसले से 25 लाख से अधिक पूर्व सैनिकों व उनके परिवारों को लाभ मिलेगा।

Mohanlal Panda को मिला 2022 का अटल उपलब्धि पुरस्कार

बता दें कि मोदी कैबिनेट ने शुक्रवार को एक बड़ा फैसला लेते हुए वन रैंक वन पेंशन योजना को रिवाइज कर दिया है। पहले इस योजना में 20.60 लाख पेंशनरों को लाभ मिलता था।

लेकिन अब रिवीजन के बाद 25 लाख लोगों को फायदा होगा, जिसमें ओआरओपी का लाभ परिवार पेंशनधारकों के साथ युद्ध में शहीद होने वाले जवानों की विधवाओं एवं दिव्यांग पेंशनधारकों को भी मिलेगा।

Free Ration to Poor, दिसंबर 2023 तक गरीबों को मिलेगा मुफ्त राशन

कैबिनेट में लिए गए फैसलों को जानकारी देते हुए केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि वन रैंक वन पेंशन स्कीम में शामिल किए गए नए पेंशनर्स और उनके परिवारों को जुलाई 2019 से जून 2022 तक एरियर दिया जाएगा,

जिस पर करीब 23 हजार करोड़ खर्च होंगे। इसके साथ ही उन्हें महंगाई भत्ता भी दिया जाएगा, जिस पर करीब 8450 करोड़ रुपये खर्च होंगे। गौरतलब है कि वन रैंक वन पेंशन स्कीम की शुरूआत एक जुलाई 2014 में मोदी सरकार ने सत्ता में आने के बाद शुरू किया था।

editor

Related Articles