Logo
  • April 15, 2024
  • Last Update April 12, 2024 4:42 pm
  • Noida

Dev Deepawali के मौके पर बनारस में खास उत्साह, घाटों के संपर्क मार्गों पर बैरिकेडिंग, नगर निगम मुस्तैद

Dev Deepawali के मौके पर बनारस में खास उत्साह, घाटों के संपर्क मार्गों पर बैरिकेडिंग, नगर निगम मुस्तैद

Dev Deepawali के मौके पर बनारस में खास उत्साह होता है। गंगा घाटों के संपर्क मार्गों पर बैरिकेडिंग की तैयारी की जा रही है। नगर निगम मुस्तैद है। नगर निगम की ओर से देव दीपावली पर घाटों की ओर जाने वाले संपर्क मार्गों पर बैरिकेडिंग लगाई जाएगी। साथ ही विभिन्न जगहों पर पब्लिक एड्रेस सिस्टम लगेंगे। साथ ही गलियों में स्ट्रीट लाइटों के अलावा समुचित विकास की व्यवस्था होगी। नगर आयुक्त प्रणय सिंह ने व्यवस्थाएं को लेकर अधिकारियों को निर्देश दिए हैं।

नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एनपी सिंह ने बताया कि तैयारियों के लिए घाट किनारे छह सब जोन बनाए गए हैं। आदमपुर, कोतवाली, चौक, दशाश्वमेध, भेलूपुर और खोजवा पर सफाई निरीक्षकों के साथ दो अन्य निरीक्षक लगाए जाएंगे। घाटों पर जमा सिल्ट और मिट्टी को गुरुवार तक हटाने का काम होगा। इसके बाद बची हुई मिट्टी पर सौ अतिरिक्त मजदूरों को लगाकर फावड़ा और कुदाल से ढाल बनाने का काम शुरू होगा।

देव दीपावली की अगली सुबह पूर्णिमा का स्नान करने के लिए घाटों पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ होगी। नगर आयुक्त प्रणय सिंह ने तैयारियों को मूर्त रूप देने के लिए सेक्टर बनाकर अधिकारियों की तैनाती की है। अपर नगर आयुक्त राजीव राय को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। गंगा घाटों पर पानी के अंदर व घाटों को बांटने के लिए सीढ़ी पर बैरिकेडिंग की जाएगी।

स्मार्ट सिटी की ओर से लोगों की सुविधा के लिए घाटों पर हो रहे आयोजन का प्रसारण शहर में लगी एलईडी स्क्रीन पर होगा। सिगरा स्थित त्रिनेत्र सेंटर से निगरानी होगी। नमो घाट पर बने सीएनजी स्टेशन से नावों का संचालन होगा। अभी तक 550 नावों में सीएनजी किट लगा दी गई है।

Related Articles