Logo
  • May 23, 2024
  • Last Update April 12, 2024 4:42 pm
  • Noida

Diesel Theft: आरपीएफ-विजिलेंस करेगी जांच, डीजल शेड के पांच अफसर रडार पर

Diesel Theft: आरपीएफ-विजिलेंस करेगी जांच, डीजल शेड के पांच अफसर रडार पर

Diesel Theft: आलमबाग स्थित डीजल शेड में डीजल चोरी का मामला उजागर होते ही रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) के साथ ही अब विजिलेंस भी एक्टिव हो गई है। जांच टीमों के रडार पर पांच कर्मचारी व अधिकारी हैं। रविवार को इन सबका सामना जांच टीम से होगा।

इससे पहले डीजल शेड में डीजल चोरी के पुराने मामलों की छानबीन की। जांच एजेंसी ने चोरी के तरीकों को समझाया। कार्यालय अधीक्षक राजीव कुमार मिश्र जी इस घटनाक्रम के मुख्य आरोपी हैं, उन्हें बेल जरूर मिल गई है, लेकिन उनकी गतिविधियों पर जांच एजेंसी पैनी  नजर गड़ाए हुए है।

गौरतलब है कि गुरुवार को आलमबाग डीजल शेड में जिस टैंकर को लाया गया, उसमें दो हजार लीटर से थोड़ा ज्यादा डीजल था, जिसका ऑर्डर दिया गया था। इसमें से 18 सौ लीटर डीजल निकाल लिया गया, जबकि करीब 200 से 215 लीटर डीजल टैंकर में ही छोड़ दिया गया, जिसे बाहर बेचा जाना था।

जब डिप से टैंकर में डीजल मापा गया तो उसमें यह बचा हुआ डीजल पाया गया, जबकि इसे शेड में ही खाली किया जाना था। मामले को लेकर आरपीएफ एक्‍ट के तहत मुख्य कार्यालय अधीक्षक राजीव कुमार मिश्र सहित ड्राइवर व क्लीनर पर मुकदमा दर्ज किया गया।

राजीव कुमार मिश्र को शुक्रवार को ही बेल मिल गई, लेकिन आरपीएफ के रडार पर पांच रेलकर्मी और अधिकारी भी हैं, जिनसे रविवार को पूछताछ की जाएगी। जानकारी के मुताबिक शनिवार को जांच कर्मियों ने रिकॉर्ड भी खंगाले।

डीजल शेड में टैंकरों से आने वाले डीजल के लिए 7,70,000 लीटर क्षमता के टैंकर हैं इसमें दो टैंकर 70-70 हजार लीटर क्षमता के हैं, जबकि एक टैंकर 6,30,000 लीटर क्षमता का है। इंजन की मरम्मत के लिए शेड में औसतन रोजाना करीब 20 हजार लीटर डीजल की खपत होती है।

स्वतंत्रता दिवस पर 100 फुट ऊंचे स्तम्भ पर फहरेगा तिरंगा

लखनऊ। आजादी की 76वीं वर्षगांठ पर रेलवे 13 से 15 अगस्त हर घर तिरंगा अभियान चलाएगा। इस अभियान के जरिए लोगों में देशभक्ति की भावना को जगाना और देश की स्वतन्त्रता के लिए बलिदान देने वाले देश के सपूतों को याद करना है। पूर्वोत्तर रेलवे अपने स्टेशनों पर एकता के प्रतीक राष्ट्रीय ध्वज को 29 स्टेशनों पर 100 फीट ऊंचे स्तम्भों पर फहराएगा। प्रमुख रेलवे स्टेशनों में लखनऊ जंकशन, ऐशबाग, गोमतीनगर, बादशाहननगर स्टेशन शामिल होंगे। इसके अलावा स्टेशनों को आकर्षक ढंग से तिरंगे के प्रकाश से प्रकाशमय किया जायेगा।

Related Articles