Logo
  • April 15, 2024
  • Last Update April 12, 2024 4:42 pm
  • Noida

European Union 5 G in flight : यूरोपीय संघ के विमानों में 5जी का इस्तेमाल, फ्लाइट मोड से मिलेगी निजात

European Union 5 G in flight : यूरोपीय संघ के विमानों में 5जी का इस्तेमाल, फ्लाइट मोड से मिलेगी निजात

European Union 5 G in flight : यूरोपीय संघ (ईयू) में एयरलाइन यात्री जल्द ही अपने फोन में 5जी तकनीक का पूरी तरह से उपयोग कर सकेंगे। बीबीसी के अनुसार, यूरोपीय आयोग ने फैसला सुनाया कि एयरलाइंस बोर्ड विमानों पर धीमे मोबाइल डेटा के साथ-साथ 5जी तकनीक की पेशकश कर सकती हैं।

इसके साथ, यात्रियों को अब अपने फोन को फ्लाइट मोड में रखने की आवश्यकता नहीं होगी, हालांकि यह कैसे लागू किया जाएगा इसका विवरण बाद में दिया जाएगा। आंतरिक बाजार के यूरोपीय संघ के आयुक्त थिएरी ब्रेटन ने कहा, “लोगों के लिए नवीन सेवाओं को सक्षम करें और यूरोपीय कंपनियों को बढ़ने में मदद करें।”  उन्होंने कहा, “जब सुपर-फास्ट, उच्च-क्षमता कनेक्टिविटी द्वारा पेश की जाने वाली संभावनाओं की बात आती है तो आकाश में अब कोई सीमा नहीं है।”

रिपोर्ट के अनुसार, सदस्य राज्यों के लिए विमानों के लिए 5जी फ्रीक्वेंसी बैंड उपलब्ध कराने की समय सीमा 30 जून, 2023 है। यह लोगों को अपने फोन की सभी सुविधाओं का उपयोग उड़ान के बीच में कॉल सक्षम करने के साथ-साथ संगीत और वीडियो स्ट्रीम करने वाले डेटा-भारी ऐप्स करने देगा।

रिपोर्ट में कहा गया है कि 2008 से, यूरोपीय संघ आयोग ने विमानों के लिए कुछ फ्रीक्वेंसी बैंड आरक्षित किए हैं, जिससे कुछ सेवाओं को इन-फ्लाइट इंटरनेट एक्सेस प्रदान करने की अनुमति मिलती है। हालांकि, यह सेवा ऐतिहासिक रूप से धीमी रही है क्योंकि यह लोगों को विमान और जमीन के बीच उपग्रह के माध्यम से जोड़ने के लिए उपकरणों पर निर्भर थी।

–आईएएनएस

Related Articles