Logo
  • April 24, 2024
  • Last Update April 12, 2024 4:42 pm
  • Noida

Lucknow में शेखी बघारने वालों को भारी पड़ी ‘गंदी हरकत’, 1.39 लाख रुपये फाइन की वसूली

Lucknow में शेखी बघारने वालों को भारी पड़ी ‘गंदी हरकत’, 1.39 लाख रुपये फाइन की वसूली

Clean India Clean Rail अभियान के तहत भारतीय रेल के अधिकारियों ने नवाबों की नगरी में शेखी बघारने और शर्मनाक तरीके से गंदगी फैलानों वालों की खबर ली। लखनऊ में ‘स्वच्छ रेल-स्वच्छ भारत’ के अन्तर्गत स्वच्छता बनाए रखने की दिशा में पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल की तरफ से रेलवे परिसरों, स्टेशनों और यात्रा के दौरान ट्रेनों में गंदगी फैलाने और थूकने वाले यात्रियों के साथ ही खानपान स्टाल वैण्डरों के विरूद्ध जांच अभियान चलाया जा रहा है।। मण्डल रेल प्रबंधक आदित्य कुमार के निर्देश पर मण्डल के विभिन्न स्टेशनों गोरखपुर, लखनऊ जंक्शन, गोण्डा, बस्ती, खलीलाबाद और ऐशबाग पर गन्दगी फैलाने वालों के खिलाफ जांच अभियान चला।

जुर्माने से दो महीने में 1.39 लाख का राजस्व 

इस जांच अभियान के दौरान स्टेशनों पर पिछले माह-सितम्बर में 298 व्यक्तियों से 40,900 रुपए व अक्टूबर में 599 व्यक्तियों से 1,39,050 रुपए का जुर्माना वसूल किया गया। जुर्माने से मण्डल को पिछले दो माह में कुल 1,79,950 रुपए राजस्व की प्राप्ति हुई। इस अभियान में रेलवे अधिकारियों और स्वास्थ्य निरीक्षकों ने स्टेशनों पर यात्रियों व  खानपान स्टाल वैंडरों को जागरूक किया गया कि रेलवे परिक्षेत्र में गंदगी फैलाना दंडनीय अपराध है। नियमानुसार अर्थदण्ड का प्रावधान है और इसी नियम के तहत कार्रवाई की गई।

Lucknow
Lucknow में गंदगी फैलाने वाले यात्रियों से वसूला गया जुर्माना

लखनऊ मण्डल रेल प्रशासन ने आम जनता व रेल यात्रियों से अपील करती है कि वह रेलवे ट्रैक और स्टेशन परिसर में कूड़ा करकट, प्लास्टिक कचरा न फेंकें। रेलवे लाइन के आसपास खुले में शौच करने से रेलवे ट्रैक पर गन्दगी होती है। इससे संक्रामक बीमारियं भी फैलती हैं।

Related Articles