Logo
  • April 15, 2024
  • Last Update April 12, 2024 4:42 pm
  • Noida

भारत से जाने वाले सिख श्रद्धालुओं की संख्या और वीजा अवधि में कटौती, जाने वजह

भारत से जाने वाले सिख श्रद्धालुओं की संख्या और वीजा अवधि में कटौती, जाने वजह

पाकिस्तान जाने वाले श्रद्धालुओं की संख्या और वीजा अवधि इस बार कम की जा रही है. पिछले साल श्री गुरु अर्जुन देव जी के शहीदी पर्व पर 400 से अधिक श्रद्धालु पाकिस्तान गए थे जबकि इस बार 250 से 300 श्रद्धालुओं को ही वीजा मिलेगा. इस सूचना की जानकारी पाकिस्तान गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अधिकारियों ने दी है उनके अनुसार श्रद्धालुओं की संख्या और वीजा अवधि में कटौती की जा रही है.

आपको बता दें कि श्रद्धालुओं का जत्था 8 जून को अटारी सीमा से पाकिस्तान रवाना होगा. 16 जून को लाहौर के गुरुद्वारा श्री डेरा साहिब में मुख्य धार्मिक समागम में शामिल होने के बाद 17 जून को भारत लौटेगा. इससे पहले यह जत्था 15 से 16 दिन तक पाकिस्तान के गुरुघरों का भ्रमण करता था जबकि इस बार यह दौरा सात से आठ दिन का होगा. लाहौर के गुरुद्वारा श्री डेरा साहिब में श्रद्धालु सिर्फ एक दिन ही ठहर सकेंगे। पहले यहां श्रद्धालु तीन से चार दिन तक ठहरते थे

ऐसा करने के पिछे कारण यह है कि कुछ समय से पड़ोसी देश में तनावपूर्ण माहौल है जिसके चलते वहां की सरकार ने कार्यक्रम में बदलाव किया है. पाकिस्तान गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष अमीर सिंह ने एसजीपीसी के अधिकारियों को बताया है कि पाकिस्तान में बदले हालात के चलते ऐसा किया गया है.

editor

Related Articles