Logo
  • May 23, 2024
  • Last Update April 12, 2024 4:42 pm
  • Noida

ODOP Scheme के तहत टेराकोटा शिल्पकार को मिलने लगी पहचान

ODOP Scheme के तहत टेराकोटा शिल्पकार को मिलने लगी पहचान

ODOP Scheme, एक जिला एक उत्पाद योजना के तहत योगी सरकार हर जिले की किसी खास वस्तु को स्थानीय दायरे से बाहर लाकर दुनिया के बाजार तक ले जाने के तमाम जतन किए गए हैं।

तो वहीं सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्वाचन क्षेत्र गोरखपुर में मिट्टी की विविध आकृतियों के माध्यम से शिल्पकारों के मन की बात कहने वाली सदियों पुरानी टेराकोटा कला को ओडीओपी का हिस्सा बनाया गया।

इस योजना ने इन शिल्पकारों को अभी से दशहरा और दिवाली के त्योहारी सीजन का काम दिला दिया है। राज्य सरकार के संरक्षण में चल रही ओडीओपी के इस असर को उजागर करते हुए मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से बताया गया कि एडवांस में ऑर्डर मिलने के कारण टेराकोटा के हुनरमंद शिल्पकारों को गरीबी के दुष्चक्र से भी बाहर आने का मौका मिला है।

Parineeti Chopra और Ragahv Chaddha पहुंचे स्वर्ण मंदिर, टेका मत्था

सरकार का दावा है कि काम की अधिक मात्रा के कारण टेराकोटा के शिल्पकारों को अब नए एडवांस ऑर्डर लेने से परहेज करना पड़ रहा है। साल 2017 में योगी सरकार के वजूद में आने पर ओडीओपी योजना शुरु हुई थी।

उसी समय गोरखपुर की विशिष्ट माटी शिल्प ‘टेराकोटा’ को इस योजना में शामिल किया गया था. इसके साथ ही टेराकोटा शिल्पकारों को आधुनिक संसाधनों से लैस करने की शुरुआत हुई.

editor

Related Articles