Logo
  • April 19, 2024
  • Last Update April 12, 2024 4:42 pm
  • Noida

UP Electricity Bill Payment : उपभोक्ताओं को परेशानी, कैश काउंटर की कंप्लेन, UPPCL चेयरमैन देवराज के पास पहुंची शिकायत

UP Electricity Bill Payment : उपभोक्ताओं को परेशानी, कैश काउंटर की कंप्लेन, UPPCL चेयरमैन देवराज के पास पहुंची शिकायत

UP Electricity bill payment Issues : उत्तर प्रदेश में विद्युत उपभोक्ताओं को मीटर रीडिंग आधारित सही बिल निर्गत कराने, मध्यांचल विद्युत वितरण निगम के अंतर्गत 19 जनपदों में कैश काउंटर पर विद्युत उपभोक्ताओं को कोई असुविधा न हो, सुबह आठ बजे से शाम आठ बजे तक सुचारु रूप से उनके विद्युत बिल जमा हो, के मुद्दे पर बुधवार को उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष अवधेश कुमार वर्मा ने पावर कारपोरेशन व बिजली कंपनियों के चेयरमैन एम देवराज से मुलाकात की। उपभोक्ताओं की समस्याओं पर गंभीरता से विचार विमर्श किया।

उपभोक्ता परिषद अध्यक्ष ने पावर कारपोरेशन चेयरमैन के सामने यह मुद्दा उठाया कि पूरे प्रदेश में अनेकों जनपदों में मीटर रीडर गलत रीडिंग का बिल उपभोक्ताओं को निर्गत कर रहे हैं, इसपर बिजली कंपनियां विशेष ध्यान दें, जिससे सही बिल निर्गत हों और समय रहते उपभोक्ता अपने बिल का भुगतान कर सकें। परिषद अध्यक्ष ने कारपोरेशन चेयरमैन के सामने पिछले दिनों मध्यांचल विद्युत वितरण निगम के अंतर्गत 19 जनपदों में ई सुविधा के लगभग 175 कैश काउंटर को टेकओवर करने के बाद विभागीय कार्मिक विद्युत उपभोक्ताओं से कैश काउंटर के माध्यम से विद्युत बिल का भुगतान ले रहे हैं।

अनेकों कैश काउंटर पर विद्युत उपभोक्ताओं को लाइन लगाकर भुगतान करना पड़ रहा है, साथ ही मध्यांचल और लेसा के अंतर्गत लगभग 100 कैश काउंटर जिसमें 80 कैश काउंटर ऐसे हैं जो पूर्व की तरह सुबह आठ से आठ बजे तक खुलते थे और वहां पर बिजली बिल का भुगतान लिया जाता था। वहां पर कुछ कैश काउंटर समय से नहीं खुल रहे हैं, साथ ही राजधानी लखनऊ में पूर्व में चल रहे कुछ कैश काउंटर बंद पडे हैं। कुछ कैश काउंटर की जगह की दिक्कतें हैं। इन सभी समस्याओं का समाधान जल्द हों, जिससे उपभोक्ताओं को परेशानी न हो।

पावर कारपोरेशन के चेयरमैन एम. देवराज ने तत्काल जहां मध्यांचल विद्युत वितरण निगम के प्रबंध निदेशक को यह निर्देश जारी किया कि किसी भी कैश काउंटर पर उपभोक्ता को कोई समस्या न हो इस बात की पूरी छानबीन लगातार की जाए। सभी कैश काउंटर समय से खुलें, यह व्यवस्था भी सुनिश्चित कराई जाए। कुछ कैश काउंटर पर लाइने लग रही हैं उसे तत्काल समाप्त कराने के लिए सुचारु रूप से कैश काउंटर पर विभागीय कैश कलेक्टर सुचारू रूप से लगाए जाएं जिससे किसी भी विद्युत उपभोक्ता को कोई समस्या न हो। अध्यक्ष पावर कॉरपोरेशन ने कहा कि लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है। प्रदेश के सभी विद्युत उपभोक्ताओं को रीडिंग आधारित सही बिल उपलब्ध हों। यह पावर कॉरपोरेशन की मॉनिटरिंग के मुख्य बिंदु में शामिल हैं।

मध्यांचल विद्युत वितरण निगम प्रबंधन ने यह बात स्वीकार की है कि दो दिन पहले जब लेसा के कैश काउंटर चेक कराए थे तो केवल 40 कैश काउंटर पर सुबह आठ बजे बिल जमा होने की लॉगिंग सामने आई थी। सभी कैश काउंटर समय से खुलें, इसकी लगातार मॉनिटरिंग कराई जा रही है। इस बात की छानबीन कराई जाएगी।

Related Articles