Logo
  • May 22, 2024
  • Last Update April 12, 2024 4:42 pm
  • Noida

गजब की प्रतिभा, अनिता चौहान ने एक साथ पास की तीन परीक्षाएं

गजब की प्रतिभा, अनिता चौहान ने एक साथ पास की तीन परीक्षाएं

हाल ही में उत्तराखंड लोक सेवा आयोग द्वारा पटवारी/ लेखपाल भर्ती परीक्षा के परिणाम घोषित किये गए है। जिनमें प्रदेश के कई परिक्षार्थीयो ने सफलता भी हासिल की है लेकिन एक अभ्यर्थी ऐसी भी हैं, जिन्होंने तीन परीक्षाओं को पास किया है और अब लगता है कि वो चौथे कि तैयारी में हैं।

हम बात कर रहे हैं, टिहरी गढ़वाल जिले के चंबा ब्लॉक के गजा की रहने वाली अनीता चौहान की। जिन्होंने पटवारी भर्ती परीक्षा के साथ ही फॉरेस्ट गार्ड तथा कनिष्ठ सहायक की परीक्षा में भी कामयाबी हासिल की है। जो हम सभी के लिए गौरव की बात है।

बता दें, अनिता का एक फोटो वायरल हो रहा है, जिसमें परीक्षाओं के नाम लिखे हैं। वहीं चौथे स्थान में लिखा है टू बी कंटिन्यू…यानी भविष्य में अनीता दोबारा कर सकती हैं।

जानकारी के अनुसार, अनीता एक सामान्य परिवार से ताल्लुक रखती हैं। अनीता के पिता राजेंद्र सिंह चौहान गाड़ी चलाने का काम करते हैं, वही माता पशुपालन का काम करती है। अनीता ने जीआईसी इंटर कॉलेज गजा टिहरी गढ़वाल से पढ़ाई पूरी की और फिर श्री देव सुमन उत्तराखण्ड विश्वविद्यालय में प्रवेश लिया, यहां से उन्होंने स्नातक की पढ़ाई पूर्ण की है। अनिता ने अपनी कामयाबी का श्रेय अपने परिजनों को दिया। उन्होंने बताया कि उनके माता-पिता ने उन्हें आगे बढ़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। माता ने घर की देखभाल तो की उनसे अलावा पशुपालन के जरिए आर्थिकी को मजबूत किया जिससे अनीता को कोचिंग के लिए देहरादून भेजा गया।

Yamuna above danger level, यमुना फिर खतरे के निशान से ऊपर

उन्होंने तैयारी के लिए रोजाना 8 से 9 घंटे पढ़ाई की और कड़ी मेहनत कर यह मुकाम हासिल किया है। अनीता की इस अभूतपूर्व सफलता से उनके माता-पिता का नाम तो रोशन हुआ ही है साथ ही टिहरी गढ़वाल जिले का मान भी बढ़ाया है। इससे पूरे क्षेत्र में खुशी की लहर है।

editor
I am a journalist. having experiance of more than 5 years.

Related Articles