Logo
  • April 15, 2024
  • Last Update April 12, 2024 4:42 pm
  • Noida

BHU Fee Hike : विरोध प्रदर्शन के दौरान विद्यार्थी परिषद और पुलिस आमने-सामने, जमकर बवाल

BHU Fee Hike : विरोध प्रदर्शन के दौरान विद्यार्थी परिषद और पुलिस आमने-सामने, जमकर बवाल

BHU Fee Hike : काशी हिंदू विश्वविद्यालय में हुई फीस वृद्धि के विरुद्ध चल रहे अनिश्चितकालीन आंदोलन के तहत बुधवार को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं ने सिंहद्वार पर आकर प्रदर्शन कर रहे हैं। काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में प्रशासन द्वारा विभिन्न कोर्स की फीस एवं छात्रावास की फीस में बढ़ोतरी की गई। उक्त फीस वृद्धि के निर्णय के विरुद्ध अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद पिछले कई दिनों से हर स्तर पर आंदोलन कर रही है। इस बीच चक्का जाम का विरोध कर रहे नागरिक से एक छात्र उलझ पड़ा और हाथापाई करने लगा। इसके बाद पुलिस ने बलपूर्वक छात्र को वहां से खींच कर हटाया और दोनों छोटा गेट खुलवा दिया। मेन गेट अभी भी जाम है।

बीएचयू गेट पर आवागमन अवरुद्ध कर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के सदस्य धरना दे रहे है। लोगों को पैदल भी अंदर से बाहर और बाहर से अंदर आने जाने नहीं दिया जा रहा है।अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद अपने स्थापना काल से ही राष्ट्र एवं समाज के हित के लिए कार्य करने हेतु संकल्पित रहा है।विद्यार्थी परिषद द्वारा देश भर के विभिन्न परिसरों में शैक्षणिक वातावरण सुदृढ़ एवं सुचारू रखने हेतु अनवरत कार्य किए जाते। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद सदैव ही छात्र हितों के लिए संघर्षरत रही है।

अनिश्चितकालीन आंदोलन में रचनात्मक प्रदर्शन

विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा मांग न माने जाने की स्थिति में दिनांक 15 अक्‍टूबर से अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद काशी हिन्दू विश्वविद्यालय इकाई के नेतृत्व में अनिश्चितकालीन आंदोलन कर रहीं है जो मांगों की पूर्ति होने तक जारी रहेगा। पूर्व में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं द्वारा कुलपति आवास पर शंख,ढोल,मजीरा एवं ड्रम बजा कर विश्वविद्यालय प्रशासन को जगाने हेतु प्रतिकात्मक प्रदर्शन किया गया था। इस दौरान कार्यकर्ताओं द्वारा शंख, ढोल, मजीरा एवं ड्रम की ध्वनि से परिसर गूंजता रहा। यह रचनात्मक प्रदर्शन सभी के लिए कौतूहल का केंद्र रहा।

जारी रहेगा आंदोलन

अखिल भारतीय विधार्थी परिषद काशी हिन्दू विश्वविद्यालय इकाई के इकाई अध्यक्ष अभय प्रताप सिंह ने कहा की ” काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में हुई फीस वृद्धि के विरुद्ध हमारा अनिश्चितकालीन आंदोलन पिछले आठ दिनों से लगातार जारी है।चूंकि विश्वविद्यालय प्रशासन की तरफ से छात्रहित में कोई सकारात्मक पहल नहीं की गई इसलिए यह आंदोलन धनतेरस एवं दीपावली पर भी अनवरत जारी रहा एवं आंदोलनरत छात्र छात्राओं ने धरना स्थल पर ही त्योहार मनाया। छात्र आंदोलन कर रहे हैं परंतु विश्वविद्यालय प्रशासन की तरफ से किसी प्रकार की कोई सकारात्मक पहल नहीं की गई है। यह आंदोलन फीस वृद्धि वापस होने तक अनवरत जारी रहेगा।

कुंभकरणी नींद में सोया विश्वविद्यालय प्रशासन

इस दौरान काशी हिन्दू विश्वविद्यालय इकाई के इकाई मंत्री पुनीत मिश्र ने कहा की “विश्वविद्यालय प्रशासन फीस वृद्धि पर सफेद झूठ बोल रहा है एवं अपने हठ का परिचय दे रहा है। जब छात्र शांतिपूर्वक अपनी बातों को ले कर कुलपति के पास जाते हैं तब उन पर बल का प्रयोग किया जाता है। आज ढोल ताशा एवं शंख बजा कुंभकरणी नींद में सोए विश्वविद्यालय प्रशासन को जगाने हेतु एक रचनात्मक प्रयास किया गया है। हम विश्वविद्यालय प्रशासन से पुनः इस अनैतिक फीस वृद्धि को वापस लेने की मांग करती है।

बीएचयू फीस बढ़ोतरी से जुड़ी अन्य खबरें-

Related Articles