Logo
  • May 23, 2024
  • Last Update April 12, 2024 4:42 pm
  • Noida

Meta, Google, Snap पर मुकदमा, बच्चों को मानसिक रूप से बीमार बनाने का आरोप

Meta, Google, Snap पर मुकदमा, बच्चों को मानसिक रूप से बीमार बनाने का आरोप

Meta, Google, Snap, अमेरिका के मेरीलैंड प्रांत में एक जिला स्कूल तंत्र ने मेटा, गूगल, स्नैपचैट और टिकटॉक पर बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य संकट में योगदान देने का आरोप लगाते हुए मुकदमा किया है।

हावर्ड काउंटी पब्लिक स्कूल सिस्टम द्वारा दायर मुकदमे में कहा गया है कि बच्चे एक अभूतपूर्व मानसिक स्वास्थ्य संकट का सामना कर रहे हैं जिसे खतरनाक और लत वाली सोशल मीडिया उत्पादों द्वारा बढ़ावा दिया जा रहा है।

पिछले एक दशक में सोशल मीडिया के साथ अमेरिकियों का जुड़ाव तेजी से बढ़ा है। दर्ज मुकदमे में आरोप लगाया गया है, इस्तेमाल का विस्फोटक रूप से बढ़ना कोई दुर्घटना नहीं है। यह प्रतिवादियों द्वारा अध्ययन किए गए प्रयासों का परिणाम है जो युवाओं को अनिवार्य रूप से अपने उत्पादों – इंस्टाग्राम, फेसबुक, टिकटॉक, स्नैपचैट और यूट्यूब का उपयोग करने के लिए प्रेरित करते हैं।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने न केवल अपने उपयोगकर्ताओं की संख्या बढ़ाई है, बल्कि वे कितनी बार उस प्लेटफार्म का उपयोग करते हैं और कितना समय वहां बिताते हैं इसमें भी वृद्धि हुई है।

मुकदमे के मुताबिक, उन्होंने अपने प्लेटफॉर्म को डिजाइन और ऑपरेट करने में ऐसे विकल्पों का सहारा लिया है जो अपने उपयोगकर्ताओं के मनोविज्ञान और न्यूरोफिजियोलॉजी के अनुरूप हो ताकि उपयोगकर्ता उनके प्लेटफार्म पर अधिक से अधिक समय बिताएं।

मुकदमे में टिकटॉक के ‘फॉर यू’ पेज, फेसबुक और इंस्टाग्राम के रिकमेंडेशन एल्गोरिदम और ऐसे फीचर्स का भी जिक्र किया गया है, जो बार-बार और अत्यधिक उत्पाद उपयोग का हानिकारक लूप बनाने के लिए डिजाइन किए गए हैं।

क्राफ्ट इंस्ट्रक्टर के 831 पदों पर होगी भर्ती, जानें प्रक्रिया

इसमें कहा गया है, ये तकनीकें विशेष रूप से प्रभावी और युवा उपयोगकर्ताओं के लिए हानिकारक हैं। प्रतिवादियों ने जानबूझकर अमेरिका के युवाओं के बीच मानसिक स्वास्थ्य संकट पैदा करने के लिए ये तकनीकें इजाद की हैं।

किशोर और बच्चे उनके व्यवसाय मॉडल के केंद्र में हैं। यह आयु समूह इंटरनेट से अत्यधिक जुड़ा हुआ है, उनके सोशल मीडिया अकाउंट होने की अधिक संभावना है, और सोशल मीडिया के उपयोग के लिए अपने खाली समय को समर्पित करने की अधिक संभावना है।

वाशिंगटन, फ्लोरिडा, कैलिफोर्निया, पेंसिल्वेनिया, न्यू जर्सी, अलबामा, टेनेसी और अन्य में स्कूल सिस्टम ने बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य पर सोशल मीडिया के नकारात्मक प्रभावों पर इसी तरह के मुकदमे दायर किए हैं।

editor

Related Articles