Logo
  • April 24, 2024
  • Last Update April 12, 2024 4:42 pm
  • Noida

कुत्तों के लिए पहला ब्लड बैंक, प्लाज्मा, प्लेटलेट्स, आरबीसी सब मिलेगा

कुत्तों के लिए पहला ब्लड बैंक, प्लाज्मा, प्लेटलेट्स, आरबीसी सब मिलेगा

आपने आज तक इंसानों के लिए ब्लड बैंक व अंग दान सुना होगा लेकिन क्या आपने इसके संबंध में कुत्तों के बारे में सोचा है नहीं ना लेकिन इस कार्य को सिद्ध कर दिखाया है लुधियाना की गुरु अंगद देव पशु चिकित्सा और पशु विज्ञान विश्वविद्यालय (गडवासु) ने. इस विश्वविद्यालय में कुत्तों के लिए एक हाईटेक ब्लड बैंक शुरू किया गया है. यूनिवर्सिटी का दावा है कि ये कुत्तों के लिए देश का पहला हाईटेक ब्लड बैंक है.

इस यूनिवर्सिटी का अपना एक अस्पताल भी है, इसी अस्पताल में कुत्ते , गाय-भैंस, घोड़े, भेड़-बकरी और दूसरे जानवर आते हैं. अस्पसताल में डॉग से जुड़े 100-150 केस रोजाना आते हैं. इसमें से बहुत सारे कुत्ते एनीमिक होते हैं. उन्हें खून की जरूरत होती है. एक प्रोजेक्ट के तहत करीब 50 लाख रुपये की लागत से यह ब्ल्ड बैंक शुरू की गई थी. आज इस ब्लड बैंक को चलते हुए तीन साल हो चुके हैं. अभी तक हम 500 से ज्यादा कुत्तों को जरूरत पड़ने पर ब्लड दे चुके हैं. इसने में से कुछ ऐसे भी थे जिन्हें सिर्फ प्लाज्मा, आरबीसी और प्लेटलेट्स ही दिया गया था.

इसके साथ ही देश के और भी दूसरे हिस्सों से लोग ब्लड बैंक की जानकारी लेने आते हैं कि वो अपने शहर में कैसे कुत्तों के लिए ब्लड बैंक की शुरुआत कर सकते हैं. ब्लड की लाइफ सिर्फ 28 दिन ही होती है जिसकी वजह से बैंक में अधिक मात्रा में ब्लड नहीं रखा जाता है अगर जरूरत पड़ती है तो डोनर से बात कर ब्लड लिया जाता है. इसके अलावा पैट लवर को ब्लड डोनेट करने के लिए जागरुक करती है. डॉक्टर का दावा है कि देश के दूसरे हिस्सों में ब्लड बैंक खोलने के लिए भी लोग हमसे संपर्क कर रहे हैं.

editor

Related Articles