Logo
  • May 21, 2024
  • Last Update April 12, 2024 4:42 pm
  • Noida

वन विभाग शुरू करेगा पेड़ों की गणना, QR स्कैन कर पेड़ो की मिलेगी जानकारी

वन विभाग शुरू करेगा पेड़ों की गणना, QR स्कैन कर पेड़ो की मिलेगी जानकारी

नगर निगम और प्रशासन ने शहर के पेड़ों की गणना की तैयारी शुरू कर दी है. इससे पहले शहर के पेड़ों की गणना साल 2017 में की गई थी. 5 जून को प्रशासन के कई विभाग विश्व पर्यावरण दिवस मना रहे हैं. इसके तहत शहर में पर्यावरण को सुरक्षित करने के लिए अलग-अलग विभागों को टारगेट दिए गए हैं. नागरिक निगम ने देहरादून में स्थित वन अनुसंधान संस्थान से पेड़ों की गणना करने का अनुरोध किया है क्योंकि निगम के पास पेड़ों की गणना करने के लिए उनके स्वास्थ्य के पहलू सहित कोई विशिष्ट वैज्ञानिक पद्धति उपलब्ध नहीं है.

शहर में हर साल पर्यावरण विभाग और प्रशासन की ओर से पौधारोपण अभियान चलाया जाता है. ऐसी में नई गणना से पता चलेगा कि शहर में कितनी हरियाली और पेड़ों की संख्या बढ़ी है. मालूम हो कि चंडीगढ़ पूरे देश में अपनी हरियाली के लिए ही जाना जाता है. इस बैठक में जिन पेड़ों के आसपास पूरी तरह से कंकरीट हुआ पड़ा है उन्हें कुछ फुट तक हटाने का निर्णय लिया जाएगा. साथ ही कई जगह पेवर ब्लाक पूरी तरह से पेड़ों के साथ जोड़कर लगाए गए हैं.

आपको बता दे कि पेड़ के पास क्यू आर कोड का स्टैंड लगाया जाएगा. जिन्हें शहरवासी और बाहर से आए लोग अपने मोबाइल से स्केन करेंगे तो उन्हें उस पेड़ की सभी जानकारी मिल जाएगी. इस पर कार्य को करने के आदेश कमिश्नर ने अधिकारियों ने दे दिए हैं. इस समय लोगों के बीच पेड़ों को लेकर जागरूकता बढ़ेगी. इस सुविधा का फायदा बच्चों को भी मिलेगा वह अपने शहर में लगे पेड़ों की जानकारी ले पाएंगे. पेड़ों के प्रति शहरवासियों को जागरूक करने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है.

editor

Related Articles