Logo
  • July 23, 2024
  • Last Update June 22, 2024 7:38 am
  • Noida

भारतीय रेलवे और Indian Post ने मिलाए हाथ, घर बैठे कराएं पार्सल बुकिंग की सौगात, डाक विभाग कलेक्ट करेगा सामान

भारतीय रेलवे और Indian Post ने मिलाए हाथ, घर बैठे कराएं पार्सल बुकिंग की सौगात, डाक विभाग कलेक्ट करेगा सामान

Indian Post ने उत्तर प्रदेश के नागरिकों को सौगात दी है। अब घर बैठे पार्सल की बुकिंग कराएं। डाक विभाग के कर्मचारी घर से  सामान कलेक्ट करेंगे। आरडीएसओ में Indian Railways एवं डाक विभाग की ज्वाइंट पार्सल प्रोडक्ट (जेपीपी) की मंगलवार को हुई बैठक में एक अहम निर्णय लिया गया है। इसके तहत अब किसी व्यक्ति को अपने सामान की बुकिंग के लिए पार्सल घर जाने की कोई आवश्यकता नहीं होगी। घर बैठे ही अब लोग अपने सामान की बुकिंग कराकर भेज सकेंगे। डाक विभाग और रेलवे मिलकर अब इसके लिए काम करेंगे।

उत्तर रेलवे की सीनियर डीसीएम रेखा शर्मा ने बताया कि रेलवे और डाक विभाग ने एक ज्वाइंट पार्सल प्रोडक्ट प्रणाली तैयार की है। इससे अब पार्सल की बुकिंग घर बैठे ऑनलाइन की जा सकेगी। इन बुक किए गए पार्सलों को डाक विभाग एकत्र करेगा और रेलवे इसको गंतव्य तक पहुंचाएगा।

उन्होंने बताया कि बैठक में प्रणाली की पारदर्शिता और संचालन को लेकर मंथन हुआ, साथ ही ज्वाइंट वेबसाइट और एप बनाने, पार्सल के शुल्क निर्धारण, पार्सल की वर्तमान स्थिति की सही सूचना, रिसीविंग-डिलीवरी जैसे मुद्दों पर भी विमर्श हुआ। व्यापारियों को भी इस नई व्यवस्था के बारे में जानकारी दी गई।

उन्होंने बताया कि बैठक में उत्तर रेलवे, पूर्वोत्तर रेलवे, उत्तर मध्य रेलवे के जीएम और डीआरएम समेत कई अधिकारी उपस्थित रहे। इसके अलावा बैठक में चीफ पोस्ट मास्टर जनरल समेत डाक विभाग के अधिकारी और व्यापारी उपस्थित रहे।

Related Articles